आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Android phone par auto updates kaise band kare

AUTO UPDATES KAISE BAND KARE ANDROID MOBILE ME



सबसे पहले ये जानिए की ऑटो अपडेट क्या होता है।

एंड्राइड मोबाइल पर किसी ना किसी एप्प की अपडेट (UPDATE) आती है। और दिक्कत की बात तो ये है की बिना हमारी मर्जी के एप्प अपडेट (UPDATE) होने लगते हैं। 



ना तो हम उन्हें अपडेट करने के लिए अपडेट बटन पर क्लिक करते है बल्कि जब भी हम डेटा पैक (DATA PACK) अपने मोबाइल में डलवाते हैं और डेटा को आन करते ही ये ए्प्स हरकत में आ जाते हैं और हमारे डेटा को को खत्म कर देते हैं।

अगर आप 3G यूजर हैं तो आपको इस तरह की परेसानी का सामना करना पड़ता होगा। आप जब भी इंटरनेट
चलाने के लिए डेटा को ऑन करते होंगे तो एप्प अपने आप ही अपडेट होते होंगे जिससे आपका डेटा जल्द ही खत्म हो जाता होगा। एप्प के ऑटो अपडेट होने से हमारे मोबाइल की इंटरनेट स्पीड भी कम हो जाती है।

अगर आप 3G यूजर हैं तो आप AUTO UPDATE को बंद करके अपने मोबाइल के डेटा को बचा सकते हैं यही नहीं आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड भी बढ़ जायेगी। और आप अपनी मर्जी से जिस एप्प को चाहे अपडेट भी कर सकते है।

आज इस पोस्ट में AUTO UPDATE बंद करने के बारे में बताया गया है। निचे देखे एंड्राइड मोबाइल में ऑटो  अपडेट बंद कैसे करें।

1. आप सबसे पहले प्ले स्टोर (PLAY STORE) को अपने एंड्राइड मोबाइल में ओपन कीजिये।

indiahelpme

2. अब आप मेनू (MENU) को खोलकर सेटिंग ( SETTING) बटन पर क्लिक करें। आपको ये सब इमेज में रेड लाइन द्वारा भी दिखाया गया है।

3. सेटिंग (SETTING) बटन पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा उसमे आप AUTO-UPDATE APPS पर क्लिक करिये।
AUTO-UPDATE APPS पर क्लिक करने पर 3 आप्शन खुलेंगे उनके बारे में जान लीजिये।

indiahelpme

1. DO NOT AUTO-UPDATE APPS

इसका मतलब है की अगर आप इस वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे तो एप्प ऑटो अपडेट कभी नहीं होगी जब तक आप उन्हें अपडेट नहीं करना चाहतें।



2. AUTO-UPDATE APPS AT ANY TIME. DATA CHARGE MAY APPLY

इस आप्शन पर क्लिक करने से एप्प अपने आप अपडेट होने लगेगी जिससे आपका डेटा खत्म हो सकता है। मेरे ख्याल से इस आप्शन पर कभी क्लिक
नहीं करना चाहिए।

3. AUTO-UPDATE APPS OVER WI- FI ONLY

इस आप्शन पर क्लिक कारने पर अगर आप अपने मोबाइल को WI-FI से कनेक्ट करते हैं तो एप्स ऑटो अपडेट होने लगेंगे। इतना ही नहीं अगर आप पने मोबाइल में 3G पैक या महँगे इंटरनेट पैक डलवाते हैं या आप HOTSPOT का यूज़ करते हैं तो इसे भी क्लिक न करें।

अगर आप पहले वाले आप्शन DO NOT AUTO UPDATE APPS पर क्लिक करेगे तो एप्प ऑटो अपडेट होना बंद हो जायेगा और आपका डेटा पैक भी बचेगा आपकी इंटरनेट स्पीड भी अच्छी होगी साथ ही साथ आप अपने मर्जी से एप्प को अपडेट कर सकेंगे। में ख्याल से आप पहले वाले आप्शन को सेलेक्ट करें।

* मोबाइल से सम्बन्धित पोस्ट देखने के  लिए क्लिक करें।

मोबाइल इंटरनेट कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए और हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुड़ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो निचे जाकर आप ईमेल द्वारा भी हमसे जुड़ सकते हैं जब भी कोई नयी पोस्ट इसपर डाली जायेगी आपको सूचित कर दिया जायेगा।