आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Pen drive kya hai

Pendrive kya hai. Pendrive kya hota hai. What is pen drive,. Pendrive kya karta hai.



पेन ड्राइव-

नमस्कार INDIA HELP ME पर आपका स्वागत है। आज के पोस्ट में हम देखगे पेन ड्राइव क्या होता है और इसका क्या उपयोग है
आप लोगो ने पेन ड्राइव का नाम सुना होगा आजकल यह बहुत आम बात हो गयी है। पेन ड्राइव आजकल सभी लोग यूज़ करते हैं कोई अपने कंप्यूटर में कोई OTG केबल की मदद से मोबाइल में कुछ लोग अपने म्यूजिक सिस्टम में कार में आदि डिवाइसों में इसका उपयोग किया जा रहा है। 

तो आइये देखते हैं यह होता क्या है और इसका उपयोग क्या है।

पेन ड्राइव का अर्थ-


एक फ़्लैश ड्राइव बहुत ही छोटी तथा पोर्टेबल डिवाइस होती है जिसमे की हार्ड ड्राइव या ऑप्टिकल ड्राइव की तरह कोई भी गतिमान भाग नहीं होता है। ज्यातातर ये कंप्यूटर या लैपटॉप से बिल्ट-इन USB पोर्ट के द्वारा जुड़ती है। पेन ड्राइव की क्षमता 2 GB से लेकर 128 GB या उससे ज्यादा हो सकती है। USB पेन ड्राइव हटाई जा सकने वाली उक्ति होती है।

पेन ड्राइव का उपयोग-

1. पेन ड्राइव व्यक्तिगत फाइलों जैसे-डाक्यूमेंट्स , चित्र , म्यूजिक फाइल्स , वीडियो फाइल्स, एप्लीकेशन को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में भेजने के लिए प्रयोग की जाती है।

2. यह एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर फाइलों को सुरक्षित रखती है।

3. यह अनुप्रयोगों को चलाने तथा परिवहन में भी प्रयुक्त होती है जो की कंप्यूटर में बिना इंस्टालेशन के चलायी जा सकती है। 

4. यह सिस्टम तथा नेटवर्क प्रबंधकर्ता द्वारा प्रयोग की जाती है जो की सिस्टम के रख रखाव ट्रबल शूटिंग तथा डाटा के भरपाई के लिए सॉफ्टवेयर को बनाते हैं।



5. इसका उपयोग डिजिटल म्यूजिक फाइलों को संकलित करने में भी किया जाता है जैसे मीडिया प्लेयर , होम म्यूजिक सिस्टम कार ऑडियो आदि किसी भी मिली जुली युक्तियों में इसका प्रयोग करते हैं।

6. OTG केबल सपोर्ट करने वाले मोबाइल फ़ोन में भी इसका प्रयोग फाइल के लेन देन के लिए किया जाता है।

7. कंप्यूटर टेक्नीशियन कंप्यूटर के सर संभाल के वक्त तिथि तथा एंटीवायरस में स्थानतंरण के लिए इसका प्रयोग करते हैं

8. पेन ड्राइव एक बेहतरीन डिवाइस है जिसको हम अपने पैकेट में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं और किसी से म्यूजिक वीडियो एप्लीकेशन आदि शेयर कर सकते हैं।

9. पेन ड्राइव का प्रयोग कंप्यूटर में विंडोज इनस्टॉल करने के लिए भी किया जाता है इसके लिए बूटेबल करना पड़ता है।



10. पेन ड्राइव में इनबिल्ट मेमोरी होती है जिसको हम निकाल नहीं सकते और ना ही इसमें अलग से मेमोरी डालकर इसकी क्षमता को बढ़ा सकते है। हो सकता है कि आगे कोई ऐसी पेन ड्राइव आ जाये जिसमे अलग से मेमोरी लगाकर स्टोरेज क्षमता बढ़ाने का तरीका हो।


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।