आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Amazon से शॉपिंग कैसे करें

Amazon se online shopping kaise kare:-

Amazone-se-online-shopping-kaise-kare

नमस्कार आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि Amazon पर फ्री अकाउंट बनाकर कैसे हम ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट मंगवा सकते हैं। दरसल आज के समय में Online Shopping की मांग बहुत बढ़ गयी है क्योंकि इसमें हमे वे सब चीजें ऑफर्स आदि मिल जाते हैं जो की हमे पास के किसी दुकान में नहीं मिलेंगे। और प्रोडक्ट पर काफी छूट भी रहती है मतलब कुल मिलाकर ऑनलाइन शॉपिंग करना हमारे लिए फायदे की बात है  मैंने अपने पिछले पोस्ट में आपको बताया था कि Myntra पर कैसे अकाउंट बनाकर आप शॉपिंग कर सकते हैं उसी तरह यह भी है तो आइये जानते हैं इसके बारे में-



Amazon.in क्या है:-

आप TV , अख़बार आदि में ऐड देखते होंगे जिसमे अपनी दुकान करके एक ऐड आता है यह ऐड AMAZON का है जिसमे आपको बहुत सारे सामान आपके हिसाब से आपके रेट में मिल जाते हैं, अगर कोई मोबाइल नयी आती है तो इसपर आ जाती है , सबसे अच्छी बात इसकी यह है कि आप जैसे कोई मोबाइल खरीद रहे है इससे तो यह मोबाइल के पूरे फीचर जैसे - RAM , INTERNAL MEMORY , DISPLAY , CAMERA आदि के बारे में पूरा Description आपको दिखता है  ताकि आप पहले उस प्रोडक्ट के बारे में जान ले तब खरीदें-

क्या फायदा है Amazon से शॉपिंग करने का-


1. आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं प्रोडक्ट के आप जिसे चाहे उसे खरीद सकते हैं।

2. अगर आपको प्रोडक्ट पसन्द नहीं आया तो आप उसे Return भी कर सकते हैं।

3. आपके समय की बचत होती है।

4. आपको कई ऑफर्स मिलते हैं जैसे Cashback , Coupon , बैंक कार्ड पर डिस्काउंट आदि जिसका आप फायदा उठा सकते हैं।

5. आप कोई प्रोडक्ट EMI पर लेना चाहें तो उसे ले सकते हैं इसमें EMI का भी ऑप्शन होता है।
और भी कई फायदे है आप इसको यूज़ करते करते खुद ही समझ जायेगें।



क्या क्या मिलता है AMAZON पर:-

अगर आप यह सवाल मुझसे पूछेगे तो मेरा जवाब होगा की क्या नही मिलता आपके घरेलू यूज़ के सामान से लेकर आपके यूज़ की हर प्रोडक्ट मिलते हैं जैसे मैं कुछ Category के बारे में नीचे बता रहा हूँ।

online shopping in hindi

 Mobile , Computer , Laptop , TV , Appliances ,  Electronics , Men's Fashion , Women's Fashion , Home Kitchen , Pets , Kindle book , Beauty product , Health , Grocery Products , Sports , Fitness , Bags , Luggage Products ,  Toys baby product ETC.

और भी बहुत कुछ आप इसपर आसानी से अच्छे दाम में घर बैठे पा जायेगें तो आइये देखते हैं इसपर अकाउंट कैसे बनायें-

कैसे बनाये अकाउंट:-

इसपर पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है आप तभी इससे शॉपिंग कर सकते हैं जब आपका Account इसपर हो तो सबसे पहले हमें  Amzon.in के साइट पर जाना होगा आप यहाँ क्लिक करके भी जा सकते हैं-
जो ऑप्शन खुले उसने हमें Create an account के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद कुछ ऐसा पेज खुलेगा जिसमे हमे कुछ इस तरह से भरना है:-

Amazon kya hai

1. Name - अपना पूरा नाम लिखिए।

2. Mobile number - अपना मोबाइल नम्बर भरिये जिसपर एक मैसेज जायेगा जिसमे एक OTP होगा उसे भरने के बाद ही आपका अकाउंट Verify होगा।

3. Email Address - अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो भरिये नहीं तो इस ऑप्शन को छोड़ दीजिए।



4. Password- अब आप इसमें अपना जो भी पासवर्ड भरना चाहते हैं , और लास्ट में आप Continue के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

# अब Verify Mobile Number के नाम से एक पेज और आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा उसमे एक code होगा जिसको बॉक्स में Enter करके Verify बटन पर क्लीक कर दें। अगर कोई मैसेज नहीं आता है तो आप Resend code के option पर क्लिक करें या  Change के ऑप्शन पर क्लिक करके आप दूसरा मोबाइल नम्बर Enter करके देख सकते हैं।

# अब आपका अकाउंट बन गया है और आप Amazon के होम पेज पर आ जाइये इसमें कई प्रोडक्ट और ऑफर्स आपको दिखेगे आप जिसे चाहे उसे ले सकते हैं आप Category में क्लिक करके भी देख सकते हैं कि क्या क्या मिलता है इसपर। अब जैसे आपको एक Pen drive की ऑनलाइन शॉपिंग करनी है तो इसके लिए सर्च बॉक्स में Pen drive टाइप करिये या Category में जाकर आप  पेनड्राइव सेलेक्ट कीजिये अब आपको 16 GB , 32 GB 64GB या 128 GB कौन सी PEN DRIVE चाहिए उसे भी सर्च या Select कर लीजिए।

Amazon online shopping hindi me

# आप आप प्रोडक्ट के बारे में नीचे दिया हुआ description पढ़ना चाहते हैं उसे भी देख सकते हैं कि क्या warranty है कितनी स्पीड है आदि। अगर आपको और शॉपिंग करनी है तो Add to cart के बटन पर क्लिक कीजिये या आप बस एक ही प्रोडक्ट खरीदना चाहते है तो  Buy now के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये। आप PIN वाले बॉक्स में अपने एरिया का पिन नम्बर भी  डाल कर देख सकते हैं कि आपके एरिया में इस प्रोडक्ट की Delivery हो सकती है या नहीं।

online product kaise kharide

एड्रेस के ऑप्शन में आप अपना पूरा एड्रेस भरिये जहाँ आप प्रोडक्ट पाना चाहते हैं जैसे पिन नम्बर , स्टेट , आदि जैसे ऑप्शन में दिया गया है उसे भरिये।

# अब इसके बाद आप Payment Method चुनिए जैसे की CREDIT/DEBIT कार्ड , ऑनलाइन बैंकिंग , Cash on delivery जो आपको सही लगे अगर आप Cash on delivery चुनते हैं तो जब प्रोडक्ट आपके पास आ जाता है तब आपको पैसे देने होते हैं। अगर आपके पास कोई Coupon है तो उसे भी Apply कर सकते हैं।

online mobile rahate kaise kharide

# सब करने के बाद आप Place Your Order के  ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए आपके मोबाइल पर मैसेज भी आ जायेगा की आपका आर्डर कन्फर्म हो गया है। अगर आपको यह देखना है कि कहा तक आपका प्रोडक्ट पहुँचा तो आप उसे भी देख सकते हैं।


इसमें कई और ऑप्शन होते हैं जैसे Cash back , Credit/Debit कार्ड पर डिस्काउंट आदि जिसका आप फायदा उठा सकते हैं। आप इसे यूज़ करेगें तो आप खुद इसके बारे में समझ जायेगें।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमसे पूछ सकते हैं। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें-