आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Authors Quotes in Hindi (हिंदी में)

A P J Abdul Kalam quotes in hindi , Albert Einstein Quotes in hindi , Amitabh Bachchan Quotes , Anna Hazare Quotes in hindi , Abraham Lincoln Quotes.


A. P. J. Abdul Kalam -



1. क्या हम यह नहीं जानते कि आत्म सम्मान आत्म निर्भरता के साथ आता है।

2. कृत्रिम सुख की बजाये ठोस उपलब्धियों के पीछे समर्पित रहिये।

3. अंग्रेजी आवश्यक है क्योंकि वर्तमान में विज्ञान के मूल काम अंग्रेजी में हैं। मेरा विश्वास है कि अगले दो दशक में विज्ञान के मूल काम हमारी भाषाओँ में आने शुरू हो जायेंगे, तब हम जापानियों की तरह आगे बढ़ सकेंगे।

4. भगवान, हमारे निर्माता ने हमारे मष्तिष्क और व्यक्तित्व में असीमित शक्तियां और क्षमताएं दी हैं। इश्वर की प्रार्थना हमें इन शक्तियों को विकसित करने में मदद करती है।

5. मैं इस बात को स्वीकार करने के लिए तैयार था कि मैं कुछ चीजें नहीं बदल सकता।

6. महान सपने देखने वालों के महान सपने हमेशा पूरे होते हैं।

7. अगर किसी देश को भ्रष्टाचार – मुक्त और सुन्दर-मन वाले लोगों का देश बनाना है तो, मेरा दृढ़तापूर्वक  मानना  है कि समाज के तीन प्रमुख सदस्य ये कर सकते हैं। पिता, माता और गुरु।

8. यदि हम स्वतंत्र नहीं हैं तो कोई भी हमारा आदर नहीं करेगा।

9. भारत में हम बस मौत, बीमारी, आतंकवाद और अपराध के बारे में पढ़ते हैं।

10. शिखर तक पहुँचने के लिए ताकत चाहिए होती है, चाहे वो माउन्ट एवरेस्ट का शिखर हो या आपके पेशे का।

Abraham Lincoln


Abraham Lincoln quotes in hindi

1. मित्र  वो  है  जिसके  शत्रु  वही  हैं  जो  आपके शत्रु  हैं . "

2.औरत  ही  एक  मात्र  प्राणी  है  जिससे  मैं  ये  जानते  हुए  भी  की  वो  मुझे  चोट  नहीं  पहुंचाएगी , डरता  हूँ . "

3. प्रजातंत्र  लोगों  की , लोगों  के द्वारा , और  लोगों  के  लिए  बनायीं  गयी  सर्कार  है . "

4. अगर  कुत्ते  की  पूँछ  को  पैर  कहें , तो कुत्ते  के  कितने  पैर  हुए ? चार . पूछ  को  पैर  कहने से  वो  पैर  नहीं  हो  जाती . "

5. मैं  जो भी  हूँ  , या  होने की  आशा  करता  हूँ , उसका  श्रेय   मेरी  माँ  को  जाता  है . "

6. हमेशा  ध्यान  में  रखिये  की  आपका  सफल  होने  का  संकल्प  किसी  भी  और संकल्प  से  महत्त्वपूर्ण  है. "

7.शत्रुओं  को  मित्र  बना  कर  क्या  मैं   उन्हें  नष्ट  नहीं  कर  रहा ? "

8. अगर  शांती  चाहते  हैं  तो  लोकप्रियता  से बचिए .  "

9.साधारण  दिखने  वाले  लोग  ही  दुनिया  के  सबसे  अच्छे  लोग  होते  हैं : यही  वजह  है  कि  भगवान  ऐसे  बहुत  से  लोगों का निर्माण करते हैं.

10. किसी  वृक्ष  को  काटने  के  लिए  आप  मुझे  छ:  घंटे  दीजिये  और  मैं  पहले  चार  घंटे  कुल्हाड़ी  की  धार  तेज  करने  में  लगाऊंगा .

Albert Einstein



1. दो चीजें अनंत हैं: ब्रह्माण्ड और मनुष्य की मूर्खता; और मैं ब्रह्माण्ड के बारे में दृढ़ता से नहीं कह सकता.

2. जब आप एक अच्छी लड़की के साथ बैठे हों तो एक घंटा एक सेकंड के समान लगता है. जब आप धधकते अंगारे पर बैठे हों तो एक सेकंड एक घंटे के समान लगता है. यही सापेक्षता है.

3. कोई भी समस्या चेतना के उसी स्तर पर रह कर नहीं हल की जा सकती है जिसपर वह उत्पन्न हुई है.

4. इश्वर के सामने हम सभी एक बराबर ही बुद्धिमान हैं-और एक बराबर ही मूर्ख भी. "

5.  जो छोटी-छोटी बातों में सच को गंभीरता से नहीं लेता है, उस पर बड़े मसलों में भी भरोसा नहीं किया जा सकता.

6. यदि मानव जाति को जीवित रखना है तो हमें बिलकुल नयी सोच की आवश्यकता होगी. "

7. क्रोध मूर्खों की छाती में ही बसता है.

8.  जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं कि उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की.

9. इन्सान को यह देखना चाहिए कि क्या है, यह नहीं कि उसके अनुसार क्या होना चाहिए. 

10.एक मेज, एक कुर्सी, एक कटोरा फल और एक वायलन; भला खुश रहने के लिए और क्या चाहिए.

  Amitabh Bachchan





1.असल में मैं बस एक अभिनेता हूँ जो अपने काम से प्यार करता है और उम्र के बारे में ये सब बातें केवल मीडिया में पनपती हैं.

2. ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो मुझे लगता है कि मैंने कई चीजें मिस कर दी हैं.

3. मैं कभी एक सुपरस्टार नहीं रहा और कभी इसमें यकीन नहीं किया.

4. मैं कभी भी अपने कैरियर को लेकर आश्वस्त नहीं रहा हूँ.

5.  मैंने बोफोर्स की वजह से राजनीति नहीं छोड़ी. मैंने राजनीती इसलिए छोड़ी क्योंकि मैं तुच्छ राजनीतिक खेल खेलना नहीं खेलना नहीं जानता. मैं तब भी नहीं जानता था और अब भी नहीं जानता हूँ.

6. मुझे कभी-कभी इस तथ्य से दुःख होता है कि मेरे पास एक पूर्ण और निरोग शरीर नहीं है. "

7. यह एक रणक्षेत्र है, मेरा शरीर, जिसने बहुत कुछ सहा है. "

8. प्रिय टीवी मीडिया और मेरे घर के बाहर खड़ी वैन्स, कृपया इतना तनाव मत लीजिये और इतनी कड़ी मेहनत मत कीजिये.

9. सच कहूँ तो मैं कभी ‘आइकन’, ‘सुपरस्टार’, इत्यदि विश्लेषणों के चक्कर में नहीं पड़ा. मैं हमेशा खुद को एक अभिनेता के रूप में देखता हूँ जो अपनी काबीलियत के अनुसार जितना अच्छा कर सकता है कर रहा है. "

10. मैं अपनी ज़िन्दगी जितना संभव हो उतने स्वाभाविक और सामान्य तरीके से व्यतीत कर सकता हूँ करता हूँ. लेकिन अगर दिन रात विवाद मेरे पीछे पड़े रहें तो मैं इसका कुछ नहीं कर सकता. मुझे कभी-कभी आश्चर्य होता है कि वे किस तरह ये सब करते हैं. मैं दाढ़ी बढ़ता हूँ और वह टाइम्स ऑफ़ इंडिया के सम्पादकीय में आ जाता है. "

Anna Hazare



1. सरकार  का  पैसा  लोगो  का  पैसा  है लोगों  के भले  के  लिए  प्रभावी  नीतियां  बनाएं .

2. मैं  चिंतित  हूँ  कि  कुछ  असंवेदनशील  लोगों  द्वारा  शाशित  इस  देश   का  क्या  होगा लेकिन  हम  उन्हें  जनशक्ति  द्वारा  बदल  सकते  हैं .

3. मेरा वज़न साढ़े पांच  किलो कम हुआ   है , कुछ  ज्यादा  नही , मैं  ठीक  हूँ .

4.  मैं  इस  देश  के  लोगों  से  अनुरोध  करता हूँ  कि  इस  क्रांति  को  जारी  रखें  . मैं  ना  हूँ तो  भी  लोगों  को  संघर्ष  जारी  रखना  चाहिए

5. वही  लूट , वही  भ्रष्टाचार  , वही  उपद्रवता अभी  भी  मौजूद  है .

6.  लोकपाल  के  बाद , हमें  किसानो  के अधिकार  के  लिए  लड़ना  होगा , एक  ऐसा क़ानून  लाना  होगा  जो  सुनिश्चित  करे  कि भूमि   अधिग्रहण  से  पहले  ग्राम  सभाओं  की अनुमति  लेना  अनिवार्य  होगा .

7. इस  सरकार  में  एक  प्रभावी  लोकपाल लाने की  इच्छा  नहीं  है . "

8.  कल  मेरा  रक्त  चाप  कम  था  , लेकिन आज   यह  फिर  से  नियंत्रण  में  है  क्योंकि देश  की  ताकत  मेरे  पीछे  है .

9. मैं  इस  देश  के  युवाओं  से  कहना  चाहता हूँ  कि  यह  लड़ाई  लोकपाल  के  साथ  ख़तम नही  होनी  चाहिए . हमें   मौजूदा  चुनावी सुधारों  में  मौजूद  खामियों  को  दूर  करने  के लिए  लड़ना  है .  क्योंकि  चुनाव  प्रणाली  में दोष  के  कारण  150 अपराधी  संसद  तक पहुच  चुके  हैं .

10. स्वतंत्रता  के  लिए  लाखों  लोगों  ने  अपना जीवन  बलिदान  कर  दिया  लेकिन  कुछ  स्वार्थी  लोगों  के  कारण हमें सही  स्वतंत्रता  नहीं  मिली .







पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में शेयर जरूर करें-