आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Computer में Software को कैसे हटाएँ हिंदी में जाने

How to Uninstall Software In Computer Explain in Hindi:-



नमस्कार सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि इस पोस्ट में क्या बताया गया है आपको, इस पोस्ट में हम Computer से किसी Software को कैसे Uninstall करें या हटाएँ इसके बारे में बताया गया है , How To Uninstall Software In Computer, Laptop In Hindi Language। तो इसके लिए सबसे पहले हमें Uninstall का मतलब समझना होगा हम किसी Software को Uninstall तभी कर सकते हैं यानी उसे तभी हटा सकते हैं जब वह हमारे computer में पहले से Install हो या हमने उसे पहले से Install किया हुआ है।

आपके कंप्यूटर में कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर होते है जिनकी आपको जरूरत नहीं होती है। और वे आपके कंप्यूटर की मेमोरी को भी भरे रहते है। जिससे आपका कंप्यूटर स्लो वर्क करता है। आप उनको आसानी से हटा सकते है। आप बस मेरी स्टेप्स को फॉलो करीये। इनमे इमेज के द्वारा बताया गया है। आपको समझने में आसानी होगी।

1ST STEP>>





सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर को खोलिए। उसके बाद आप विंडो की बटन को दबाइये । और उसमे (COMPUTER) की बटन पर क्लिक कर दीजिये। आप नीचे इमेज में देख सकते है। या आप अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड से (WINDOW BUTTON + E) एक साथ दबाइये ऐसे भी आप (MY COMPUTER) खोल सकते है। आप अपने स्क्रीन पर (MY COMPUTER) बटन पर माउस द्वारा क्लिक करके भी खोल सकते है। जैसे आप चाहे (MY COMPUTER) विंडो को खोले।


2ND STEP>>

अब आपके सामने जो (MY COMPUTER) का पेज है उसमे आप (UNINSTALL OR CHANGE APROGRAM) की बटन पर क्लिक करिये। नीचे इमेज में रेड तीर (RED ARROW) द्वारा दिखाया गया है।



How To Uninstall Software In Computer Hindi Language.


3RD STEP>>

अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर (UNINSTAL OR CHANGE PROGRAM) का विंडो खुल जायेगा। अब आपको उनमे से कोई सॉफ्टवेयर लेना है जिन्हें आप (UNINSTALL) करना चाहते है। जैसा की आप निचे इमेज में देख रहे है की (TYPING MASTER) को UNINSTALL करने के लिए लिया गया है। आपको जिसे UNINSTALL करना है उसपर माउस से क्लिक करे।


4RT STEP>>

अब आपको उसे UNINSTALL करने के लिए पूछेगा। अगर आप (YES) बटन पर क्लिक करेगे तो वो (UNINSTALL) हो जायेगा। आप निचे इमेज में भी देख सकते है की (TYPING MASTER) UNINSTALL हो गया है। अब आप (OK) की बटन पर क्लिक कर दीजिये।


Computer में किसी Install हुए Software को कैसे Uninstall करें इसके बारे में आप समझ गए होगें अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं। पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें।