आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Facebook Page कैसे बनाते हैं

How to Create a Facebook page Define in hindi (Facebook page कैसे बनायें)




नमस्कार जैसा की पोस्ट को देखते ही आप समझ गए होगें की यहाँ Facebook Page कैसे बनायें इसके बारे में बताया गया है। Facebook पेज बनाने का अलग अलग कारण हो सकता है जैसे किसी के पास Blog है तो उसे Promote करना या किसी को Business को Promote करना आदि हो सकता है और Facebook में यह सुबिधा है जिससे हम Free में अपना Facebook Page बना सकते हैं। तो आप नीचे दिए हुए Step को देखिये और जानिए कैसे फेसबुक पेज बनाया जाता है:-

How to Create Facebook Page Explain In Hindi-


फेसबुक पेज बनाने के लिए हमारा अकाउंट इसपर होना जरूरी है अगर आपका अकाउंट फेसबुक पर नही है तो आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं फेसबुक अकाउंट कैसे बनायें-





1ST STEP>>


फेसबुक पर पेज बनाने के लिए आपके पास आपकी अपनी फेसबुक अकाउंट होनी चाहिए . अगर आपके पास अपनी फेसबुक अकाउंट नहीं है तो यहाँ क्लिक करके जान सकते है की फेसबुक अकाउंट कैसे बनाये।
अब हम मान के चलते है की आपका फेसबुक पर अकाउंट है। सबसे पहले आप अपने अकाउंट में जाइये। उसके बाद आप ऊपर इमेज में जहा पर रेड लाइन द्वारा दिखाया गया है अपने फेसबुक में  वहाँ पर क्लिक करिये। अगर आप मोबाइल से बना रहे है तो (PAGE) की बटन पर क्लिक करीये।

2ND STEP>>



अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे आपको (CREATE NEW PAGE) की बटन पर क्लिक करना है. आपको ये रेड लाइन द्वारा ऊपर इमेज में भी दिखाया गया है।

3RD STEP>>



अब एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको पहले वाले खाने में अपने पेज का नाम भरना है। जैसा की ऊपर इमेज में आप देख रहे है (HINDI ME JOB) नाम के पेज के लिए (HINDI ME JOB) भरा गया है।
दूसरे वाले खाने में आपको उसकी (CETOGARY) को भरना है। जैसे की आप पेज किस टाइप का बनाना चाहते है। मने वेबसाइट के लिए पेज बनाया है इसलिए (WEBSITE & BLOG) को चुना है। आपके सामने बहुत सारे आप्शन होंगे चुनने के लिए।
जैसे(BOOKS & MAGAZINES, BRAND & PRODUCTS , LOCAL BUSINESS , MUSIC , VIDEO , COMPANIES & ORGANIZATION ETC.) आप जो पेज बना रहे है उस टाइप की (CATEGORY) को चुनिये। (CATEGORY) को चुनने के बाद आपको वो ( SUB CATEGORY) चुनने के लिए कहेगा आप इसे अपने पेज के अनुसार चुने जैसा की मैंने (HINDI ME JOB) पेज के लिए (EDUCATION WEBSITE) को (SUB CATEGORY) के रूप में लिया है। इसके बाद आप (GET STARTED) बटन पर क्लिक कर दे।

3RD STEP>>



1.अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपने पेज के बारे में लिखना है जैसा की ऊपर इमेज में (HINDI ME JOB) के बारे में लिखा गया है।
2.आपको अपने वेबसाइट को एंटर करना है अगर आप वेबसाइट के लिए पेज नहीं बना रहे है तो छोड़ दीजिये।
अब आप सब खानो को भरने के बाद (SAVE INFO) की बटन पर क्लिक कर दीजिये।





4RT STEP>>


अब आपको प्रोफाइल पिक्चर चुनना है अपने पेज के लिए आप ( CHOSE PROFILE PICTURE) की बटन पर क्लिक करके चुन सकते है। अगर आप बाद में पिक्चर लेना चाहते है तो आप (SKIP) के बटन पर क्लिक कर दे।

5FT STEP>>



अब आपका फेसबुक पेज बन गया है। अगर आपने प्रोफाइल पिक्चर नहीं चुना है तो आप  रेड लाइन द्वारा जो दिखाया गया है ऊपर इमेज में वैसे ही आप फेसबुक पेज पर क्लिक करके प्रोफाइल पिक्चर को चुन सकते है। (ADD A PROFILE PICTURE) की बटन पर क्लिक करके आप प्रोफाइल पिक्चर चुन सकते है।

6ST STEP>>



अब आप अपने फेसबुक पेज में कोई भी पोस्ट डाल सकते है। जैसा की ऊपर इमेज में दिखाया गया है (HINDI ME JOB) पेज के लिए पोस्ट डाला गया है।

FACEBOOK PAGE क्यों बनायें----


1. आप अपने BUSINESS को एक नया रूप देने के लिए फेसबुक पेज बना सकते है।

2. अगर आपके पास कोई अपनी साईट है तो उसे पॉपुलर करने के लिए आप फेसबुक पेज बना सकते है।

3. अगर आप  स्टूडेंट है तो फेसबुक पेज के द्वारा अपने दोस्तों को जोड़ सकते है.

4. आप म्यूजिक वीडियो आदि पेज बना सकते है जिसमे आपका लगाव हो।

5. और भी बहुत कारण है फेसबुक पेज बनाने के लिए। आप जब पेज बनाना चाहते है तो खुद ये जान लेते है।






उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो हमसे पूछ सकते हैं पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें।