आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Computer में फाइल Folder के Icon को कैसे बदलें

How to change File , Folder icon in computer , Laptop Hindi Language:-



Computer में File या Folder का Icon Change करना बहुत ही आसान है जिसे आप बहुत आसानी से कर सकते हैं जैसा की आपको पिछले पोस्ट में बताया गया की आप कंप्यूटर डेस्कटॉप के स्क्रीन पर आइकॉन को बदल कर अपने कंप्यूटर को एक नया लुक कैसे दे सकते है। वैसे ही इस पोस्ट में आप जानेगे की किसी Folder के Icon को बदल कर आप अपने कंप्यूटर में एक बेहतरीन लुक कैसे दे। जैसे की वीडियो फोल्डर वीडियो का आइकॉन। ऑडियो पर ऑडियो का आइकॉन , सीडी पर सीडी का आइकॉन डॉक्यूमेंट पर डॉक्यूमेंट का आइकॉन। और भी बहुत कुछ जो आप चाहे। आपको हम इमेज द्वारा बताते चलेगे जिससे आपको जानने में आसानी होगी । आप हमारी स्टेप्स को देखे।

 (How to change File , Folder icon in computer , Laptop Hindi Language)


1ST STEP-

आप अपने कंप्यूटर को खोलिए। आपको जिस फोल्डर के आइकॉन को बदलना हो चाहे वो आपके कंप्यूटर के किसी ड्राइव में हो या स्क्रीन पर आप बस




उसपर माउस से (RIGHT CLICK) राईट क्लिक करिये। आप निचे इमेज में भी देख सकते है। राइट क्लिक करने के बाद आपको सबसे निचे (PROPERTIS) के बटन पर माउस से क्लिक करना है। निचे इमेज में उसे रेड लाइन (RED LINE) द्वारा दिखाया गया है।


2ND STEP>>

अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर (PROPERTIS) का विंडो खुलेगा। आब आपको (CUSTOMIZE) के बटन पर क्लिक करना है। फिर (CHANGE ICON) के बटन पर क्लिक करना है। आप निचे इमेज में देख सकते है।


How to change File , Folder icon in computer , Laptop Hindi Language.


3RD STEP>>

(CHANGE ICON) की बटन पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर आइकॉन लेने के लिए पेज खुलेगा। आप उसमे से कोई भी आइकॉन ले सकते है। जैसा की मै इमेज के फोल्डर का आइकॉन ले रहा हु। तो मैं इमेज का आइकॉन सलेक्ट करूँगा आप अपने मन से कोई भी आइकॉन ले सकते है। आप निचे इमेज में देखे । उसके बाद (OK) की बटन पर क्लिक कर दीजिये।


4RT STEP >>

अब आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाइये। आपका आइकॉन चेंज हो गया है। आप निचे इमेज में देख शकते है की फोल्डर का आइकॉन बदल कर (IMAGE) का आइकॉन हो गया है।



आगे आपको बताया जायेगा की कंप्यूटर के स्क्रीन पर घडी , कैलेंडर , और भी बहुत कुछ कैसे लगाकर आपने कंप्यूटर को और बेहतरीन बनाये।






उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं पोस्ट अच्छी लगी हो तो Share जरूर करें।