आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Micro Computer क्या है हिंदी में जाने

What is Micro Computer Explain in Hindi:-


नमस्कार कंप्यूटर के बारे में जितनी जानकारी आपके पास हो उतना ही अच्छा है इसलिए हम India Help Me पर Computer से सम्बंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिस करते हैं आपको Computer क्या है यह आप जानते होगें इसके बारे में पिछली पोस्ट में बताया जा चूका है आज के पोस्ट में हम Micro Computer के बारे में जानेगें इस पोस्ट में बताया गया है की -





Personal computer PC क्या है?
Notebook ya laptop क्या है?
Work station क्या है?
Palmtop kya क्या है?


1.पर्सनल कंप्यूटर (PC- PERSONAL C.)

personal computer kya hota hai

पर्सनल कंप्यूटर का विकास 1981 में हुआ था और इसमें माइक्रो प्रोसेसर 8088 का प्रयोग किया गया।
आजकल प्रयुक्त होने वाली PC वास्तव में माइक्रो कंप्यूटर ही है। इसका आकार छोटा होता है। पर्सनल कंप्यूटर सामान्य कार्यो के लिए बनाया गया कंप्यूटर है। इसपर एक व्यक्ति एक बार में कार्य कर सकता है।
इसके ऑपरेटिंग सिस्टम में एक साथ कई कार्यो को किया जा सकता है।
पर्सनल कंप्यूटर को मॉडेम और टेलीफ़ोन की मदद से इंटरनेट से या आपस में जोड़ा जाता है।




पर्सनल कंप्यूटर को बनाने वाली कुछ कॉम्पनी है-
एसर (ACER) , लेनोवो (LENOVO) , एचपी (HP)
एप्पल (APPLE) , एचसीएल (HCL) , कॉम्पैक (CAMPAQ) , आईबीएम (IBM)

पर्सनल कंप्यूटर का उपयोग ऑफिस में शिक्षा के क्षेत्र में मनोरंजन में घर में व्यापर में और भी अनेक क्षेत्रो में किया जा रहा है।

नोटबुक या लैपटॉप (NOTEBOOK OR LAPTOP)



नोटबुक के आकार का यह कंप्यूटर जिसे कहीँ भी लेकर जा सकते है। इसमें पर्सनल कंप्यूटर की सभी विशेषताएं रहती है। इसे गोद (LAP) में रखकर चलाया जाता है इसलिए इसे लैपटॉप (LAPTOP) भी कहते हैं। इसमें बहुत सी सुबिधायें मौजुद रहती हैं।
इसमें एक चार्ज की जाने वाली बैटरी लगी रहती है। 
जिसे चार्ज करने के बाद इस पर बिद्युत के बगैर कार्य किया जा सकता है। इसमें मुड़ने योग्य मॉनीटर (MONITOR) लगा रहता है। तथा कीबोर्ड (KEYBOARD) , टच पैड (TOACH PAID) ,
हार्ड डिस्क (HARD DISK) , फ्लापी डिस्क ड्राइव , सीडी/डीवीडी ड्राइव , और अन्य पोर्ट लगे रहते हैं। वाई-फ़ाई की और ब्लूटूथ की सहायता से इसे इसे इंटरनेट द्वारा भी जोड़ा जा सकता है। इसमें अलग से माउस और कीबोर्ड भी लगाया जा सकता है।





( Micro Computer Defination in Hindi)


वर्क स्टेशन (WORK STATION)

वर्क स्टेशन (WORK STATION) अत्यधिक शक्तिशाली पीसी है। जिसमे की अधिक प्रिसेसिंग क्षमता विशाल भंडाराण और बेहतर डिस्प्ले लगा रहता है। इसपर एक बार में एक व्यक्ति ही कार्य कर सकता है।
इसका उपयोग बैंक में , भवन निर्माण में , इंजियरिंग के क्षेत्र में , सरकारी कार्यालयों में , रेलवे आरक्षण केन्द्रो आदि में किया जाता है।

पॉम टॉप (PALM TOP)


पॉमटॉप का आकर बहुत छोटा होता है। इसे हाथ में रखकर कार्य किया जा सकता है। इसे मिनी लैपटॉप भी कहा जा सकता है।


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे Comment Box के जरिये पूछ सकते हैं। पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करें।