आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Internet se paise kamane ka tarika hindi me

Internet se paise kaise kamaye , online paise kaise kamaye , ghar baithe internet se paise kamaye , online earning ki jankari hindi me , kya internet se paise kamaya ja skta hai.



इंटरनेट से पैसे कमाएं-

नमस्कार आपका स्वागत है हिंदी ब्लॉग INDIA HELP ME पर जैसा की आप पोस्ट टाइटल से ही समझ गए होंगे की पोस्ट में क्या लिखा गया है। लेकिन इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा जो की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा।


दरसल क्या होता है कि जब हम इंटरनेट पर सर्च करते Online Earning Site या पैसे कैसे कमाएं तो बहुत सारी साइट खुल जाती हैं और बस छोटा सा Registration करना होता है और पहले ही दिन से पैसा कमाना Start हो जाता है। हलाकि कुछ लोग पहले पहले इंटरनेट पर पैसे कमाने सम्बन्धी वेबसाइट की खोज करते हैं तो उन्हें जो मिल जाता है वही सही वे आगे कुछ सोचते नहीं की यह साइट फेक है या सही यानि यह हमारा पैसा हमे देगी या नही इसमें बहुत सारा टाइम आपका खराब होता है और कोई फायदा नहीं होता मैं ये नहीं कहता की सभी साइट फेक होती है लेकिन ये जरूर बता दू आपको की 70 से 80 प्रतिशत साइट जो ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका देती हैं वे फेक होती हैं इसलिए मैंने यह पोस्ट लिखी ताकि आप समझ जाये और आपका समय न खराब हो-



साइट फेक है नही यह हमारे पैसे देगी या नही कैसे पता करें-


अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप थोड़ा सावधान हो जाएँ क्योकि आप किसी फेक साइट का शिकार हो सकते हैं साइट फेक है या नही यह तो मैं क्लियर नहीं बता सकता लेकिन आप आसानी से पता जरूर कर सकते हैं।

1. आप जिस ऑनलाइन साइट से पैसे कमाने की सोच रहे हैं उसका फीडबैक जरूर देखें साइट पर क्या कमेंट है यह जरूर देखें और। फीडबैक में जाकर आप ये देखे की लोग इसके बारे में Negative कमेंट करते हैं या Positive कमेंट।

2. गूगल में उस साइट का नाम लिखकर ये सर्च करे रियल या फेक जैसे मान लीजिए आप ABC साइट से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है और आपको पता करना है कि यह रियल है फेक आप गूगल में Abc real or fake लिखकर सर्च कर सकते हैं जिससे की हजारो रिजल्ट आपके सामने आ जाएंगे और आप आसानी से समझ पाएंगे कि साइट सही या फेक है।

3. अगर आपको साइट पर कमेंट का ऑप्शन नहीं मिलता तो आप साइट के फेसबुक पेज पर जाकर Check करें की लोग इसके बारे में क्या कहते हैं इसी से आपको पता चल जायेगा की यह आपको पैसे देगी या नहीं।

4. आपने अक्सर फेसबुक या व्हाट्सएप पर देखा होगा की कई मैसेज आते हैं जैसे- लॉगिन करो या ज्वाइन करो तुरन्त 100 रूपये 500 रूपये 5$ आदि मिलेगें बस ज्वाइन करते ही। मै आपको बता दूं कि आप इन सब के चक्कर में कभी न पड़ें कौन ऐसा है जो पैसे बाट रहा है जिसको की आप जानते तक नहीं यह बस आपका समय और दिमाग दोनों खराब करेगीं। याद रखिए कि मुफ्त में पैसे कोई नहीं देता उसके लिए कुछ काम करना पड़ता है।


5. बहुत से एजेंट 2000 रूपये 5000 रूपये या इससे भी ज्यादा लेकर आपको बताते हैं कि यह हमारी साइट है और इसपर आप ज्वाइन करें और ऐड देखकर 25000 से 50000 रूपये महीने में कमाएं वो भी दिन में 3 से 4 घण्टे कार्य करके। तो ऐसे लोगो से दूर रहें ऐसा कुछ नहीं होता अगर ऐसे ही 50000 रूपये महीने में कमाने होते तो 5000 रूपये देकर कोई भी कमा लेता मैं ऐसा मैं इसलिए बता रहा हु की जब मेरा BCA लास्ट समेस्टर था और मैंने उस समय अपना ब्लॉग INDIA HELP ME बनाया था। 



और कुछ पोस्ट भी लिख चुका था तभी कोई एजेंट आया और मेरे दोस्तों से 3000 रूपये देकर रेजिस्ट्रेशन करवा लिया और कुछ फेक डॉक्यूमेंट बनवा रखी थी उसने जिसपर इनकम थी किसी महीने में 1 लाख किसी में 2 लाख वही दिखाकर मेरे दोस्तों से Registration करवा लिया और यह बताया कि आप आराम से 3 से 5 घण्टे वर्क करो और स्टार्टिंग में ही 18 से 20 हजार महीने में इनकम पावो। 

इसके बाद दोस्तों ने मुझे भी बताया कि यार तू भी ज्वाइन कर ले क्या जॉब के लिए इधर उधर जायेगा मैं भी गया रिपोर्ट देखि इनकम की देखने में सही लगी जब उसने अपनीे साइट खोली तो उसमें लगभग 100 साइटों के लिंक लगे थे जैसे Clixsense ,  Neobux , Buxleader , आदि।

तब मैं समझ गया क्योंकि मैं उस समय Buxleader और Clexsense पर अपने ब्लॉग में पोस्ट लिख दिए थे मै समझ गया कि यह एक साइट बनाकर सभी Earning वाली साइटों को लिंक करवा दिया है जिससे की तो मैं Hostel में आया और अपने दोस्तों को पूरी बात बताई की यह कोई इसकी कंपनी नहीं है इज दूसरे कंपनी के लिंक अपनी साइट में लगा रखा है।

और अगर तुम किसी को ज्वाइन भी करवा दो तो इसमें तुम्हारा कोई फायदा नहीं होगा इसमें पैसे उसी को मिलेगें। हलाकि दोस्तों को वापस पैसे तो नहीं मिले क्योकि वो मेरे सवाल पूछने से ही समझ गया था कि अब राज खुल जायेगा और उसी दिन वह गायब हो गया लेकिन दोस्तों का समय जरूर बचा इसलिए आप कभी भी ऐसे धोखे में न पड़ें।

पोस्ट थोड़ी लंबी हो गयी लेकिन आपको समझ में आ गया यही काफी तो आइये देखते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके-

इंटरनेट से या ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके-

1. BLOG-

अगर आपको इंटरनेट से लंबे समय तक पैसा कमाना है और अपना कैरियर बनाना है तो आपके लिए सबसे Best Option है ब्लॉग, लेकिन इसके लिए आपका किसी न किसी टॉपिक पर इंटरेस्ट होना चाहिये जिससे की आप ब्लॉग पर लिख सकें जैसे की-


. मोबाइल , कंप्यूटर , इंटरनेट , खेती , कुकिंग , कहानियां लिखना , शायरी लिखना , Jock , ब्लॉगिंग ,  आदि इनमे से अगर आपके पास किसी तरह की जानकारी है तो आप Blogger या WordPress पर फ्री वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर अपनी सोच अपनी जानकारी दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं-


कैसे पैसे मिलते है ब्लॉग से-

जैसा की आप यह ब्लॉग देख रहे हो INDIA HELP ME को वैसे ही आप वैसे ही ब्लॉग बना सकते हैं और आप ब्लॉग पर ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं। जो लोग आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए आते हैं अगर वे आपके ऐड पर क्लिक करते हैं तो इससे आपकी इनकम होती है लेकिन इसके लिए आपको अच्छे पोस्ट लिखने पड़ेगें जिससे की आपके ब्लॉग पर विज़िटर आ सकें। कुछ ऐड साइट हैं जो ब्लॉग के लिए ऐड देती है-


1. AdSense-  यह गूगल की ही सर्विस है जिसपर फेक होने का तो सवाल ही नहीं उठता लेकिन इसे Approve करने के लिए ब्लॉग पर 10 से 15 अच्छी पोस्ट होनी चाहिये साथ में 400 से 500 Page preview हर रोज आनी चाहिए आपके ब्लॉग पर। और आपका बलोच 6 महीने पुराना होना चाहिए । यह सबसे सही तरीका है ब्लॉग से पैसे कमाने का और यह आपकी लाइफ बना सकता है बस थोड़ी मेहनत आपको भी करनी होगी।

2. Bidvertiser- ब्लॉग में AdSense के को Approve होने में 6 महीने लग जाते हैं और कई नियम और शर्ते भी होती हैं हलाकि  AdSense सबसे अच्छा तरीका ही ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए लेकिन आप  Bidvertiser से पहले दिन से पैसे कमा सकते हैं आप इसके ऐड ब्लॉग में एक पोस्ट लिख कर ही लगा सकते हैं इसमें आपकी इनकम AdSense के मुकाबले कम होगी।


Bidvertiser की तरह आप Adnow , Chitika , आदि के ऐड से ब्लॉग में पहले ही दिन से पैसे कमा सकते हैं इसकी भी जानकारी-

ब्लॉग से कितने पैसे कमा सकते हैं-

ब्लॉग से कितने पैसे कमा सकते हैं इसकी कोई लिमिट नहीं है आप 100 रूपये भी महीने में कमा सकते हैं और 500000 लाख भी या इससे भी ऊपर यह सब निर्भर करता है आपके ब्लॉग पर कितने लोग पढ़ने के लिए आते हैं और कितने लोग ऐड पर क्लिक करते हैं-


2. YouTube-

YouTube के बारे में कौन नहीं जानता अगर आपको कोई वीडियो देखना होता है चाहे वो कॉमेडी हो या मूवी हो या क्रिकेट हो या कुछ सीखना हो  कुछ भी हो आप सीधे YouTube पर जाते हैं लेकिन कभी आपने सोचा है कि जो यह वीडियो  जो लोग YouTube पर डालते हैं उससे क्या फायदा होता है इनको-


तो मैं आपको बता दूं कि जो लोग यह वीडियो YouTube पर अपलोड करते हैं उसी से इनकम होती है उनकी, YouTube पैसे कमाने का आसान तरीका है इसपर वीडियो अपलोड करना बेहद आसान है यह जरूरी नहीं की आप कोई टेक्निकल वीडियो ही अपलोड करें इसपर बस ऐसा कुछ अपलोड करें जिसे लोग देखें जैसे की आपका इंटरेस्ट कुकिंग में है तो आप उसका वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं आप कोई कॉर्टून उपलोड कर सकते हैं, कॉमेडी , गार्डनिंग , योगा , आदि जो आपको लगे की आप आसानी से कर सकते हैं- वीडियो अपलोड करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं-

कितनी इनकम हो सकती है YouTube से-

जैसा ब्लॉग के साथ है वैसा ही YouTube के भी साथ है कितनी income हो सकती है यह निर्भर करता है कितने लोगो ने वीडियो को देखा और ऐड में रूचि दिखाई,
YouTube पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको कोई पैसे खर्च नहीं करने होते है और अगर आप कोई वीडियो उपलोड करते हैं जो पहले से ही YouTube पर हो तो इससे आपकी कोई इनकम नही होगी जैसे किसी मूवी का वीडियो जो YouTube पर है और आप फिर उसे YouTube पर उपलोड करेगें तो आपकी इनकम नहीं होगी आपको जो भी वीडियो बनाना है वह अपने से बनाना है।  
  
3. FreeLance Writing-

मैंने ऊपर ब्लॉग के बारे में बताया है जैसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखनी पड़ती है वैसे ही हमे इसमें भी आर्टिकल लिखना पड़ता है लेकिन यह ब्लॉग से अलग है जैसे ब्लॉग हमारा खुद का होता है तो उसे मैनेज भी करना पड़ता है और ब्लॉग से पैसे कमाने में कुछ समय लगता है लेकिन freelance writing  में काम पूरा होने के बाद पैसा तुरन्त दे दिया जाता है। 

अगर आप किसी टॉपिक के बारे में अच्छा खासा जानकारी रखते हैं और आप उसके बारे में लिख सकते हैं तो आप एक freelance writer बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

इंटरनेट और बहुत से साइट मौजूद है जिसपर आपको freelance writer के रूप में आसानी से काम मिल जायेगा स्टार्टिंग में आपको 300 से 1500 वर्ड्स की पोस्ट लिखनी होती है।

कितनी इनकम  freelance writing पर हो सकती है-

freelance writing में कितनी इनकम होगी यह आपके आर्टिकल लेंथ और क्वालिटी पर निर्भर करता है। आपका आर्टिकल जितना अच्छा होगा आपकी इनकम भी उतनी बढ़ेगी।

4. Online Coaching-   

जैसे आपको किसी भी चीज के बारे में जानकारी चाहिए होता हैं तो आप गूगल यूट्यूब आदि साइटों पर जाकर जानकारी लेते हैं वैसे ही कई लोग ऑफलाइन Coaching कोर्स की जगह Online Coaching पर ज्यादा आ रहे हैं अगर आपको किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी है जैसे -Math , Physics , Chemistry , Computer , C or C++ , Java , Networking , Web Designing , English , Geography आदि। तो आप Online Coaching के जरिये अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 


बहुत से लोग Online Coaching में इंटरेस्ट ले रहे हैं आज के समय बहुत सी साइट हैं जो की Online Coaching का ऑप्शन देती है। इसमें आपको अपना कोर्स वीडियो और डॉक्यूमेंट उपलोड करना होता है और एक प्राइस सेट करना होता है जिससे की विज़िटर अगर चाहे तो तो उसे खरीद सकता है और वेबसाइट अपना कमीशन रखने के बाद आपको पैसे देती है।


5.Miscellaneous-

4 बेस्ट ऑप्शन मैंने आपको ऊपर बता दिया है आप इनमे से अगर कोई चुनते हैं तो आप इंटरनेट से बिना कोई धोखे के पैसे कमा सकते हैं और  भी कई ऑप्शन हैं इंटरनेट से पैसे कमाने के लेकिन कुछ ऐसे हैं जिनको मैंने यूज़ नहीं किया है और पर और लोग का फीडबैक अच्छा है-

1. Clexsense- यह हमें ऐड देखने के पैसे देती है।। लेकिन इससे ज्यादा पैसे कमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपने साथ जोड़ना होगा जिससे की आपको ज्यादा फायदा होगा इसके बारे में मैं पहले बता चुका हूँ आप नीचे लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं-


2.OneAd App-

ऊपर की दोनों साइटों से अलग है यह आपको शेयर करने के पैसे देता है और यह मोबाइल ऍप है जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह मोबाइल से इनकम का अच्छा जरिया है अगर आप अपने मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके पोस्ट को पढ़ें-



आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।