आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

50 Motivational Thought in Hindi

Jesus Christ Quotes in Hindi, John D. Rockefeller  Hindi Quotes Karl Marx , Kailash Satyarthi , Quotes in Hindi, Khalil Gibran Quotes in hindi.

50 Motivational  Quotes In Hindi

Jesus Christ जीसस क्राइस्ट

1. हर घुटने मेरे सामने झुकेंगे ,और हर जुबान भगवान की महिमा करेगी.

2. अपने दिल को आफत में मत डालो. ईश्वर में भरोसा रखो; मुझमे भी भरोसा रखो.

3. लेकिन मैं तुमसे कहता हूँ, अपने दुश्मनों से प्रेम करो और उनके लिए प्रार्थना करो जो तुम्हे सताते हैं, ताकि तुम उस पिता की संतान बन सको जो स्वर्ग में है; क्योंकि वह अपना सूर्य बुराई और अच्छाई दोनों पर उदय करता है, और न्यायी अन्यायी दोनों पर वर्षा करता है.

4. ध्यान से देखो, मैं दरवाजे पर खड़ा होकर खटखटा रहा हूँ. यदि कोई मेरी आवाज़ सुनता है और दरवाज़ा खोलता है, मैं उसके अन्दर आऊंगा और उसके साथ में खाऊंगा, और वो मेरे साथ.

5. जिस प्रकार पिता ने मुझसे प्रेम किया है, उसी तरह मैंने तुमसे प्रेम किया है.

6. यह निश्चित है कि मैं भगवान हूँ, सभी मेरे आगे झुकेंगे, और मानेगे की मैं भगवान हूँ.

7. और यह समझो कि  मैं हमेशा तुम्हारे साथ हूँ; हाँ, काल के अंत तक.

8. सभी हुक्मनामें : तुम्हे व्यभिचारिता नहीं करनी चाहिए, तुम्हे हत्या नहीं करनी चाहिए, तुम्हे चुराना नहीं चाहिए, तुम्हे लालच नहीं करनी चाहिए, और ऐसी ही चीजें; इस एक आदेश में निहित हैं: तुम्हे अपने पडोसी से स्वयं जैसे प्रेम करना चाहिए.

9. स्वर्ग में और पृथ्वी पर सारे अधिकार मुझे दिए गए हैं.

10. मैं तुम्हे एक नया आदेश देता हूँ: एक दूसरे से प्रेम करो. जैसे मैंने तुमसे प्रेम किया है, तुम एक दूसरे से प्रेम करो.

John D. Rockefeller  जॉन डी. रॉकफेलर

1. और हम कभी भी इतने बड़े नहीं होते कि बाइबिल ना पढ़ सकें . हर एक बार जब पाठ पढ़े जाते हैं तो कुछ नया मतलब निकलता है , कुछ नए विचार जो हमें बेहतर बनायेंगे .

2.प्रतिस्पर्धा एक पाप है .

3. दान तब तक हानिकारक है जब तक वो दान पाने वाले को इससे स्वतंत्र नहीं कर देता .

4. मैं अपने खुद के प्रयासों से 100 % कमाने की बजाये 100 लोगों के प्रयासों से 1% कमाना चाहूँगा .

5. मैं श्रम की गरिमा में यकीन रखता हूँ , चाहे वो दिमाग से हो या हाथ से ; दुनिया किसी की जीविका के लिए जिम्मेदार नहीं है पर यह हर व्यक्ति को जीविका के अवसर देने के लिए जिम्मेदार है .

6. अच्छा है मैं ये नहीं सोचता कि किसी भी तरह की सफलता के लिए दृढ़ता के गुण से अधिक कोई और गुण आवश्यक है . ये लगभग हर चीज से पार पा लेता है , यहाँ तक की प्रकृति से भी .

7. अच्छा नेत्रित्व औसत लोगों को यह दिखाने में निहित है कि श्रेष्ठ लोगों का काम कैसे किया जाता है .

8. कुछ महान करने के लिए अच्छे को छोड़ने से घबराइए मत .

9. व्यवसाय पर आधारित मित्रता , मित्रता पर आधारित व्यवसाय से बेहतर है .

10. यदि आप सफल होना चाहते हैं तो आपको स्वीकार्य सफलता के घिसे -पिटे रास्तों की बजाये नए रास्तों पर चलना चाहिए।

Kailash Satyarthi कैलाश सत्यार्थी

1. अगर अभी नहीं, तो कब? अगर तुम नहीं, तो कौन? अगर हम इन मौलिक सवाओं का उत्तर दे सकें, तो शायद हम ह्यूमन स्लेवरी का दाग मिटा सकें।

2. मैं हजारों महात्मा गाँधी, मार्टिन लूथर किंग, और नेल्सन मंडेलाओं को आगे बढ़ते और हमें बुलाते हुए देखता हूँ। लड़के और लड़कियों शामिल हो गए हैं। मैं शामिल हो गया हूँ। हम आपको भी शामिल होने के लिए कहते हैं।

3. भारत सौ से भी अधिक समस्याओं वाला देश हो सकता है, लेकिन ये बिलियन सोलुशंस वाला देश भी है।

4. हर एक मिनट मायने रखता है, हर एक बच्चा मायने रखता है, हर एक बचपन मायने रखता है।

5. हर बार जब मैं एक बच्चे को मुक्त कराता हूँ, मुझे लगता है ये भगवान के कुछ करीब है।

6. आर्थिक विकास और मानव विकास साथ-साथ होना चाहिए। मानवीय मूल्यों की वकालत करने की सख्त ज़रूरत है।

7. मैं सकारात्मक हूँ कि मैं अपने जीवनकाल में बाल-श्रम का अंत देख सकता हूँ, क्योंकि अब गरीब से गरीब व्यक्ति भी महसूस कर रहा है कि शिक्षा वो साधन है जो उन्हें सशक्त बना सकता है।

8. मैं ऐसी दुनिया का ख्वाब देखता हूँ जहाँ बाल श्रम ना हो, एक ऐसी दुनिया जिसमे हर बच्चा स्कूल जाता हो। एक दुनिया जहाँ हर बच्चे को उसका अधिकार मिले।

9. चाइल्ड स्लेवरी मानवता के खिलाफ एक अपराध है। मानवता खुद यहां दांव पर है। अभी बहुत काम किया जाना बाकी है, लेकिन मैं अपने जीवनकाल में बाल श्रम का अंत देखूंगा।

10. बचपन का मतलब है सादगी। दुनिया को बच्चों की नज़र से देखो- ये बहुत खूबसूरत है।

Karl Marx कार्ल मार्क्स

1. सामाजिक प्रगति समाज में महिलाओं को मिले स्थान से मापी जा सकती है .

2.शाशक  वर्ग को कम्युनिस्ट क्रांति के डर  से कांपने दो . मजदूरों के पास अपनी जंजीरों के आलावा और कुछ भी खोने को नहीं है . उनके पास जीतने को एक दुनिया है . सभी देश के कामगारों एकजुट हो जाओ।

3. धर्म मानव मस्तिष्क जो न समझ सके उससे निपटने की नपुंसकता है .

4. धर्म लोगों का अफीम है .

5. दुनिया के मजदूरों एकजुट हो जाओ ; तुम्हारे पास  खोने को कुछ भी नहीं है ,सिवाय अपनी जंजीरों के.

6. पूँजी मृत श्रम है , जो पिशाच की तरह केवल जीवित श्रमिकों  का खून चूस कर जिंदा रहता है , और जितना अधिक ये जिंदा रहता है उतना ही अधिक श्रमिकों को चूसता है .

7. लोकतंत्र समाजवाद का रास्ता है .

8.  कोई भी जो इतिहास की कुछ जानकारी रखता है वो  ये जानता है कि महान सामाजिक  बदलाव बिना महिलाओं के उत्थान के असंभव हैं . सामाजिक प्रगति महिलाओं की सामजिक स्थिति, जिसमे बुरी दिखने वाली महिलाएं भी शामिल हैं ; को देखकर मापी जा सकती है.

9. इतिहास खुद को दोहराता है , पहले एक त्रासदी की तरह , दुसरे एक मज़ाक की तरह.

10. हर किसी से उसकी क्षमता के अनुसार , हर किसी को उसकी ज़रुरत के अनुसार .

Khalil Gibran खलील जिब्रान


1. अगर मेरा अस्तित्व  किसी के नष्ट होने का कारण बनता है तो मौत मुझे अधिक आकर्षक और प्रिय होगी .

2. जाहिर  वो है जो तब तक नहीं पता चलता जब तक कि  कोई उसे सरलता से व्यक्त नहीं कर देता .

3. दोस्ती की मिठास में हास्य और खुशियों का बांटना होना चाहिए . क्योंकि छोटी -छोटी चीजों की ओस में दिल अपनी सुबह खोज लेता है और तरोताज़ा हो जाता है .

4. मैंने बातूनियों से शांत रहना सीखा है , असहिष्णु व्यक्तियों से सहनशीलता सीखी है , निर्दयी व्यक्तियों से दयालुता सीखी है ; पर फिर भी कितना अजीब है कि मैं उन शिक्षकों का आभारी नहीं हूँ .

5. और क्या कभी यह जाना गया है कि प्रेम स्वयं अपनी गहराई जानता है जब तक कि बिछड़ने का वक़्त ना आये ?

6. मैं तुमसे प्रेम करता हूँ जब तुम अपने मस्जिद में झुकते हो , अपने मंदिर में घुटने टेकते हो , अपने गिरजाघर में प्रार्थना करते हो। क्योंकि तुम और मैं एक ही धर्म की संतान हैं , और यही भावना है .

7. जो शिक्षक वास्तव में बुद्धिमान है वो आपको अपने ज्ञान प्रकोष्ठ में प्रवेश करने का आदेश नहीं देता बल्कि वो आपको आपके बुद्धि की पराकाष्ठा  तक ले जाता है .

8. एक दोस्त जो बहुत दूर है वो कभी कभी करीब रहने वालों से अधिक नज़दीक होता है . क्या पहाड़ , वहां रहने वालों की अपेक्षा घाटी से गुजरने वालों को कहीं अधिक प्रेरणादायी और स्पष्ठ नहीं दिखता ?

9. ज्ञान ज्ञान नहीं रह जाता जब वह इतना अभिमानी हो जाए कि रो भी ना सके, इतना गंभीर हो जाए कि हंस भी ना सके और  इतना स्वार्थी हो जाये कि अपने सिवा किसी और का अनुसरण ना कर सके .

10. मित्रता हमेशा एक मधुर ज़िम्मेदारी है , अवसर कभी नहीं .



पोस्ट अच्छी लगी हो तो Share जरूर करें-