आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Education App In Hindi Language

Best Education App In Hindi For Android:-

Hindi Education

नमस्कार इस पोस्ट में आपको 10 Education Android App के बारे में बताया गया है जो आपके बहुत ही काम के हैं इनमे से कुछ App ऐसे हैं जो Hindi में आपको सामान्य ज्ञान , Current Affairs , History , Geography , Math , आदि की जानकारी देते हैं वो विभिन्न परीक्षा के तैयारी के लिए बेहद खास है। दूसरा की इसमें कुछ ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताया गया है जो C  , C++ , Java , Science , English Translate , Hindi To English , IIT JEE , AIPMT CAT की तैयारी करने के लिए काफी Useful है। कुछ एप्लीकेशन ऐसे भी हैं जो Video के जरिये Explain करते हैं जिससे सिखने और समझने में काफी आसानी रहती है। तो अगर आप किसी कॉम्प्टीशन की तैयारी कर रहे हैं या करने जा रहे हैं तो यहाँ पर बताएं गए ऍप्स आपके काम जरूर आयेगें तो आइये देखते हैं 10 Best Education App के बारे में-

1. Online Taiyari:-



Online Taiyari एक Useful App है जिसके द्वारा हिंदी में हम एसएससी सीजीएल , एसएससी सीएसएल सीएसएल , एसएससी दिल्ली पुलिस कांस्टेबल, एसबीआई पीओ, एसबीआई क्लर्क 2017, आईबीपीएस पीओ, आईबीपीएस क्लर्क 2017, आईबीपीएस आरआरबी 2017, आईएएस प्रीमिम्स 2018 और स्टेट लेवल की सरकारी परीक्षा आदि की तैयारी कर सकते हैं अगर आप English में इसको करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि कर्रेंट अफेयर्स रोजाना अपडेट होते रहते हैं। इसमें बहुत से ऑप्शन हैं यहाँ पर कुछ टॉपिक के बारे में बारे में बताया गया है-

# Daily Current Affairs, News Articles and Exam/Job Alerts
# Online Mock Tests & Live All India Tests
# Exam/Job alerts
# Question Bank

आपको और भी कई ऑप्शन मिलते हैं जैसे कोई Question पूछना Question का Answer देना आदि तो आप किसी सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह आपके बहुत काम की हो सकती है।

Education App in Hindi Download


2.BYJU'S- The Learning App:-



BYJU'S एप्लीकेशन बहुत ही पापुलर ऍप है जिसको Play Store से 10 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है और इसकी रेटिंग 4.6 की है जो की बहुत ही अच्छा है। इस App पर आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और सबसे अच्छी बात है कि आप इसपर Video में देख पाएंगे जिससे सिखने में और भी आसानी होती है। इसमें ICSC, CBSC, IIT/IIM , AIPMT आदि की तैयारी आप आसानी से कर सकते हैं। इसमें आप Video के साथ साथ Sample Paper आदि मिल जाएंगे जो की आपकी तैयारी को और आसान बना देते हैं। और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें भारत के Best Teachers के वीडियो होते हैं। तो आप अगर अपनी तैयारी करना चाहते हैं तो आपके यह एक Best Option है।  और भी इसमें कई Option हैं जो आप इसे Download करके देख सकते हैं।

3. Khan Academy:-



Khan Academy एक अच्छा एप्लीकेशन है जिससे हम मोबाइल या टैब के द्वारा तैयारी कर सकते हैं। इस पोस्ट को लिखने तक इसको 5 मिलियन से ज्यादा बार Play Store से Download किया जा चूका है साथ में इसकी 4.6 की रेटिंग है जो काफी की अच्छा माना जाता है। आप इसमें बहुत कुछ सीख सकते हैं - मुफ्त में: गणित, विज्ञान, अर्थशास्त्र, इतिहास, और बहुत कुछ इसमें आपको 10000 से ज्यादा वीडियो मिलेगें जो आपको समझाने में मदद करेंगे। इसमें गणित (अंकगणित, पूर्व बीजगणित, बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति, सांख्यिकी, , रेखीय बीजगणित), विज्ञान (जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान), अर्थशास्त्र, भी आप सिख सकते हैं और जानकारी के लिए आप एप्लीकेशन Play Store से डाउनलोड करें।

4.NCERT Books:-



NCERT Books Useful App है Learning के लिए आप इसे Playstore से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपको कई महत्वपूर्ण परिक्षवाओं की तैयारी में मदद करता है जैसे-
*UPSC परीक्षा की तैयारी,
* IAS तैयारी  सिविल सेवा,
* JEE - संयुक्त प्रवेश परीक्षा,
* NEET - राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश संस्थान परीक्षा (चिकित्सा प्रवेश),
* State PSC-(आरपीएससी, एमपीपीएससी, यूपीपीएससी, बीपीएससी, एपीपीएसई आदि सहित सभी आरएएस सहित),
* Bank Exam- एसबीआई पीओ, आईबीपीएस, एसबीआई क्लर्क, बैंक पीओ, भारतीय रिज़र्व बैंक के ग्रेड बी अधिकारी और सहायक आदि।
इसकी मदद से आप पीडीऍफ़ में पेज डाउनलोड करके ऑफलाइन पढ़ सकते हैं।  NCERT की किताबें क्यों उपयोगी है किसी परीक्षा की तैयारी के लिए तो इसका कारण है कि आसान भाषा , प्रमाणिक जानकारी , और स्पष्ट और  मूल बातें , Standard Question इसमें होते हैं। 

5.Toppr-

अगर आप स्कूल में पढ़ रहे हैं या परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो Toppr App आपके बहुत ही काम का है जो आपकी जानकारी को बढ़ाने में। यहाँ पर कुछ इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के बारे में बताया गया है जिनकी तैयारी आप Toppr ऍप की मदद से कर सकते हैं जैसे- IIT JEE Main, IIT JEE Advanced, NEET, AIIMS ,UPSEE (UPTU), BITSAT ,COMEDK, MH-CET
• TS-EAMCET, AP-EAMCET, WBJEE
• VITEEE, AFMC आप वीडियो देखकर समझ सकते हैं, कोई सवाल पूछ सकते हैं , अपने किसी दोस्त को Test के लिए Challenge कर सकते हैं। सब मिलाकर अगर हम कहे तो यह Useful App है अधिक जानकारी के लिए आप Play store में जाकर एप्लीकेशन का Description देखें-

6. Solo Learn:-


Solo Learn एक ऐसा ऍप है जिसको Play store पर 4.8 की रेटिंग हासिल है जिससे पता चलता है कि यह कितना Useful है। यह थोड़ा अलग है क्योंकि इसपर हम प्रोग्रामिंग के बारे में सीखते हैं और कुछ Extra भी जैसे- • Web Development, including HTML5, CSS3, JavaScript, JQuery, Python ,Java, C++, C, PHP, SQL, Algorithms & Data Structures, Machine Learning, Design Patterns तो अगर आप इनमे से किसी चीज को सीखना चाहते हैं तो यह आपके लिए Best ऑप्शन है। आप इसे Play store में जाकर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। 

7.IIT JEE Test Prep:-

IIT JEE Test Prep एप्लीकेशन Extramarks Education India द्वारा तैयार किया गया है हलाकि ये इनके द्वारा कई Educational ऍप बनाये गए हैं जिसके बारे में आप Play store पर जाकर देख सकते हैं।  Engineering की तैयारी के लिए यह एक अच्छा ऍप है। इसमें विषयों को आसान भाषा में समझाया गया है ताकि नए Students को कोई दिक्कत न हो। इसमें आपको IIT JEE Formulas, Notes, Tips , Tricks , पिछले वर्षों का पेपर , IIT JEE Mock Test Series आदि मिल जायेंगे तो अगर आप इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे हैं या करने जा रहे हैं तो यह आपके लिए Best App है।

Free Education App In Hindi


8.Aakash iTutor:-


Aakash iTutor एप्लीकेशन एक Useful एंड्रॉयड एप्लीकेशन है जो Aakash Educational Service द्वारा बनाया गया है। यह उन लोगो के लिए बहुत उपयोगी है जो Engineering की तैयारी कर रहे हैं। इसमें आपको Physics, Chemistry, Mathematics and Biology,  आदि का Recorded Video Lecture और साथ में eBooks, mock tests, आदि आपको इस एप्लीकेशन में मिल जायेंगे। तो अगर आप a) JEE Main, JEE Advanced, AIIMS, NEET UG, AIPMT, All State-Level Standard Boards for class XII, ICSE and CBSE foundation courses for classes VIII, IX & X आदि से सम्बंधित जानकारी पाना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन को जरूर Install करके देखें और अधिक जानकारी के लिए आप Play Store पर जाएँ।

9.Google Translate:-



Google Translate हलाकि कोई Educational ऍप नहीं है लेकिन यह बेहद खास है जैसे आपको कुछ Word समझ में न आ रहे हो तो आप इसकी मदद ले सकते हैं। इसमें कई फीचर्स है जैसे फोटो लेकर Word का हिंदी में या अपने मनचाहे भाषा में अनुवाद करना या बोलकर किसी वर्ड की मीनिंग पता करना या Type करके इसमें बहुत सारे ऑप्शन है। जैसा की ऊपर बताये गए Apps में कुछ ऐसे Word आयेगें जिसको समजने के लिए Google Translate App आपके लिए Useful साबित होगा। इसके बारे में पहले ही बताया जा चूका है जो आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं। यह उनके लिए बेहतर है जिनकी English में Knowledge कम है।

10. YouTube:-



YouTube' के बारे में लगभग सभी जानते होंगे जहाँ पर वीडियो का भंडार होता है लेकिन आप चाहे तो इसके द्वारा भी Learning कर सकते हैं अलग अलग लोग, Institute अपनी Video Upload करते रहते हैं इसपर आप जिस लैंग्वेज में चाहे उस Language में इसपर सिख सकते हैं तैयारी कर सकते हैं आपको किस सब्जेक्ट से सम्बंधित जानकारी चाहिए बस इसमें Enter करके सर्च करना है और आपके स्क्रीन पर कई वीडियो आ जाते हैं आप अपने हिसाब से उन्हें देख सकते हैं सिख सकते हैं। आप चाहे तो YouTube से Video डाउनलोड करके बिना इंटरनेट के उसे देख सकते हैं। YouTube Video कैसे डाउनलोड किया जाये इसके बारे में पहले बताया जा चूका है आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं। इसमें एक खास बात यह है कि अगर हम Learn करते करते थोड़े थक जाये तो कोई कॉमेडी का वीडियो या Interesting वीडियो देख सकते हैं जो Mind Fresh करने के लिए अच्छा होता है।


* आप इन्हें भी देख सकते हैं-


आपको इस पोस्ट में 10 ऐसे App के बारे में बताया गया जो आपके लिए Useful हैं उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें Comment Box के द्वारा बता सकते हैं पोस्ट अच्छी लगी हो तो Share जरूर करें-