आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Reliance Jiocoin क्या है? हिंदी में

Jiocoin kya hai (What is Jio coin in hindi)-

नमस्कार आप इस समय Bitcoin का नाम सुन रहे होंगे और कितने लोग इसमें पैसा भी Invest कर चुके हैं और लाभ भी ले रहे हैं। इसके साथ ही अगर हम बात करे Jio की इसके बारे में कम ही ऐसे लोग होंगे जो नहीं जानते होंगे जियो के आ जाने से कई टेलीकॉम कंपनियों को अपना रिचार्ज या डाटा प्लान सस्ता करना पडॉ वही Jio लगातार अपने User को Offer पे Offer देती रहती है।

in hindi

जैसा की आप जानते होंगे Jio किसी न किसी वजह से हमेसा चर्चा में बनी रहती है और इसका मुख्य वजह है Offers देना लेकिन इस बार Jio के चर्चा में आने का कारण कुछ और ही है और वो वजह है Jiocoin. कई Newspaper और News चैलनो पर यह खबरें दिखाई जा रही हैं कि Jio अब Bitcoin के तर्ज पर Jiocoin लांच करने वाला है। अगर मीडिया की माने तो इसे जल्द से जल्द लांच किया जा सकता है तो इस पोस्ट में हम यह देखेगें की Jio Coin क्या है। Jio New Crypto-Currency कबतक लांच होने की संभावना है। और Jio Coin से जुड़ी हम कुछ नयी बातों पर नजर डालेंगे ताकि इसके बारे में हमे स्पष्ट हो सके-






What is JioCoin:-


जैसा की आप जानते होंगे Bitcoin एक Crypto-Currency है  जिसको हम पैसों की तरह नहीं रख सकते न ही किसी शॉप पर जाकर कुछ इससे खरीद सकते हैं। क्योंकि यह भारतीय मुद्रा की तरह नहीं बल्कि यह एक वर्चुअल करेंसी है जिसे digital Wallet में रखा जा सकता है और इसे बेचा या कुछ Online खरीदा जा सकता है। बिल्कुल इसी की तरह India में Jio Coin Crypto Currency जो Reliance  Jio की एक नया प्रोजेक्ट है कंपनी इसपर अभी कार्य कर रही है और इसे जल्द ही लांच किया जा सकता है। 

खबरों की माने तो अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी Reliance Jio Coin के प्रोजेक्ट का नेतृत्व कर रहे हैं जिसमे 50 50 Young professional members की टीम कार्य कर रही है। यह blockchain technology पर Work करेगी। हलाकि ऐसा नहीं है कि Jio Coin भारत की पहली Crypto Currency है इससे पहले हमें Laxmi Coin का नाम भी सुना था लेकिन अभी तक यह लांच नहीं हुआ। 

अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो हम इसे एक आभासी मुद्रा कह सकते हैं जिसे न तो हम छू सकते हैं और ना ही देख सकते हैं। और ना ही यह किसी केंद्रीय बैंक द्वारा संचालित होती है। इसपर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं होता है Crypto Currency Bitcoin के सम्बन्ध में जो भारत के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा कहा गया है आप यहाँ से देख सकते हैं- 

# Blockchain Technology :-

जैसा की ऊपर बताया गया है कि Jiocoin Blockchain Technology पर काम करेगी तो पहले हम यह देख लेते हैं कि Blockchain Technology क्या है? यह ऐसी Technology है जिसका Use Virtual Currency में होने वाले सभी लेंन देन (Transactions) के Record को Secure और Record करके रखता है। इसकी सुरुआत Bitcoin के साथ हुई और अब Jiocoin भी इसपर कार्य करेगा। अगर इसके बारे में बताया जाये तो आपको एक Example द्वारा समझना होगा-





जैसे A नाम का कोई व्यक्ति  कोई आभासी मुद्रा (Virtual Currency) और Information B नाम के किसी व्यक्ति को भेजता है तो ये Transactions कुछ Code के साथ Blockchain में जुड़ जाते हैं इसके बाद Miners इन Code को Solve करके Transaction को पूरा करते हैं। तो इसी तरह हर एक Transaction का पूरा रिकॉर्ड Blockchain में Secure और Record रहता है।

jio coin kya hai

Jio Coin कब तक लांच हो सकता है:-


Jio Coin कब तक आएगा इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है लेकिन कई भरोसेमंद मिडिया चैनल पर यह दिखाया जा रहा है कि यह बहुत जल्द ही लांच होने वाली है। हलाकि यह पहली बार नहीं की Jio के किसी प्रोडक्ट को लेकर इतनी चर्चा है इससे पहले Jio DTH की चर्चा भी बहुत हुई लेकिन यह अभी Market में देखने को नहीं मिला

दूसरी बात की इसकी ख़बर मीडिया में ज्यादा है Jio Coin लांच होगा लेकिन अभी तक Reliance की तरफ से कोई बयान नहीं आया है इसके बारे में और कब तक लांच होगा और कंफर्म डेट क्या है लांच होने की इसके बारे में किसी को पता नहीं है। जैसा की आपने Laxmi Coin का नाम भी सुना होगा की यह दीवाली पर लांच होगी लेकिन अभी तक इसका कोई पता नहीं है। हलाकि Jiocoin को Reliance द्वारा बनाया जा रहा है तो इसके लांच होने में ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए।  





क्या फायदा है :-

1. सबसे पहली बात की अगर यह लांच होता है तो यह भारत का पहला Crypto Currency बन जायेगा और भारत के लिए एक अच्छा विल्कप होगा इसमें निवेश करने का।

2. Starting में जो लोग इसमें निवेश करेगें उन्हें बाद में बहुत फायदा होगा जैसे Bitcoin में फायदा हो रहा है।

3. हम Debit/Credit कार्ड से पेमेंट करते हैं तो इसका निर्धारित शुल्क देना होता है लेकिन इसमें ऐसा नहीं होगा अगर होगा भी तो बहुत कम, दूसरी चीज की इसे नगदी की तरह लेकर घूमने की जरूरत नहीं होगी साथ में यह Fast और Secure होगा।

4. Bitcoin की तरह यह दुनिया में कारगर और प्रचलित होगी जिसकी कोई सीमा नहीं होगी। और भी इसके कई फायदे हैं।

5. Jiocoin से आप ई-कॉमर्स वेबसाइट से कुछ खरीद सकते हैं क्योकि इसको लगभग सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट Accept करेगी। इसके साथ ही Online Hotel Booking , प्लेन टिकट बुकिंग जैसे अन्य काम कर सकते हैं। 

Crypto Currency और मुद्रा में अंतर:-


हर देश की अपनी एक मुद्रा होती है और वह सर्वमान्य होती है जैसे भारत में रुपया और अमेरिका में डॉलर। भारत में मुद्रा रुपया है जिससे आप भारत में कही भी कुछ भी खरीद सकते हैं हालांकि वह बिकने के लिए हो। इसे लेकर कही जा सकते हैं छू सकते हैं द्वख सकते हैं लेकिन CryptoCurrency इससे अलग है जैसे हम Bitcoin को जानते है और JioCoin का नाम सुन रहे हैं इसमें ना तो इसे हम छू सकते हैं और ना ही देख सकते हैं यह आभासी मुद्रा होती है इसपर न तो किसी बैंक का अधिकार होता है ना ही किसी सरकार का इसपर नियंत्रण होता है। जैसे इंटरनेट सबके Use के लिए है।


आप इन्हें भी देख सकते हैं:-


इस पोस्ट में आपने देखा Jiocoin क्या है उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें Comment Box के द्वारा बता सकते हैं पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें।