आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

India में Bitcoin legal है या नही

Bitcoin Legal Or Not in India( बिटकॉइन  लीगल है या नहीं भारत में):-


नमस्कार अगर आप Bitcoin खरीदते या बेचते हैं और आप भारत में यह काम करते हैं या Bitcoin के बारे में सोच रहे हैं तो यह पोस्ट आपको ध्यान से देखनी चाहिए। हम इस पोस्ट में आपको इससे जुड़ी हर एक बात बताने वाले है जैसे Bitcoin क्या है, इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है, Bitcoin कैसे कमाया जाता है और सबसे बड़ी बात की यह India में Legal Tender है या नहीं। अगर आप Bitcoin में निवेश कर चुके हैं या करने की तैयारी कर रहे हैं तो यह पोस्ट आप ध्यान से देखें-





What is Bitcoin (Bitcoin क्या है):-


सबसे पहले हम यह देख लेते हैं कि यह क्या चिजी है जिसकी चर्चा आज हर जगह हो रही है
Bitcoin एक आभासी मुद्रा है जिसे न ही हम छू सकते हैं न ही हम देख सकते हैं जैसे बाकि मुद्रा (Currency) जैसे रुपया , डॉलर आदि को हम देख सकते हैं छू कर महसूस कर सकते हैं। लेकिन यह इन सबसे अलग एक Virtual Currency है। जैसे आप भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा Legal Currency (₹1 , ₹2 , ₹5 ,₹10 , ₹20 , ₹100 , ₹200 , ₹500 , ₹2000) द्वारा आप किसी भी दुकान , या Shopping Store या Retail Store आदि में जाकर  पैसे देकर सामान खरीद सकते हैं लेकिन Bitcoin में आप ऐसे किसी भी जगह से कुछ नहीं खरीद सकते इसको बस Online / Electronic  खरीद और हस्तान्तरण के लिए उपयोग किया जाता है। इसे हम Online Wallet में रख सकते हैं। इसका उपयोग दोस्तों व्यापारियों Online खरीदारी आदि के लिए कर सकते हैं।

Bitcoin का आविष्कार और इसपर अधिकार:-






जब हम कही भी पैसे Invest करने की सोचते हैं तो हमे तुरन्त यह कार्य नहीं करना चाहिए जबतक हम उसके बारे में सही से जाँच पड़ताल न कर लें।बिटकॉइन का आविष्कार सातोशी नकमोटो Satoshi Nakamoto ने किया था जिसका समय वर्ष 2009 माना जाता है। और जहाँ तक इसपर अधिकार की बात है तो इसपर किसी बैंक , सरकार का अधिकार नहीं है यानि इसे Control करने के लिए कोई भी Bank , Government या Authority नहीं है मतलब यह हुआ की इसका कोई मालिक नहीं है।

Bitcoin की Value और इसका  मूल्य निर्धारण:-
Bitcoin की Value की अगर बात की जाये तो यह आज के समय एक बिटकॉइन की Value लगभग $999 है जिसमे की समय समय पर उतार चढ़ाव आते रहते हैं जैसे की अन्य मुद्राओं में उतार चढ़ाव होते रहते हैं। हर एक बिटकॉइन खरीद पर इसका स्वामित्व बदलता रहता है और Sell करने वाला और Buy करने वाले व्यक्ति के आपसी सहमति पर इसके मूल्य का निर्धारण होता है। Bitcoin और अन्य मुद्रा में यह अंतर है कि इसका कोई Bank नहीं है जो इसके लिए कार्य करे इसलिए लेनदेन में मांग और आपूर्ति के माध्य्म से इसके मूल्य में उतार चढ़ाव होते रहते हैं।

Bitcoin का इस्तेमाल:-


जैसा की हमने ऊपर बताया कि इसे कोई भी Bank नहीं चलता यानि यह Peer to peer Network based पर है जिसका मतलब हुआ बिना कीसी Bank के माध्यम से  लोग एक दूसरे के साथ  सीधा Transactions कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल किसी तरह के Transactions करने के लिए या Online Payment आदि करने के लिए किया जाता है। इससे लेन देन , इसको खरीदना , बेचना आसान है इसलिए बहुत लोग आज के समय Bitcoin अपना रहे हैं। इसको विदेशों में भी भेजा जा सकता है , और इसमें Transactions Fee भी कम लगती है।

Bitcoin कैसे लिया जाता है:-


अगर आप Bitcoin कैसे खरीदते है इसके बारे में सोच रहे हैं या जानना चाहते हैं कि कैसे Buy किया जाता है इसको तो यहाँ पर मैं आपको दो तरीके बताने वाला हूँ हलाकि इसको लेने के कई तरीके हैं आगे किसी पोस्ट में हम उन तरीको के बारे में जानेगें फ़िलहाल आप इन दो तरीको के बारे में समझिये जिससे बिटकॉइन खरीद जा सकता है-

पहला तरीका यह है कि हमारे पास पैसे हो और हम सीधे 1 Bitcoin खरीद ले जिसकी कीमत भारतीय मुद्रा के हिसाब से 65000 रूपये या इससे कम या ज्यादा हो सकती है तो अगर आपके पास इतने रुपये हैं तो आप एक बिटकॉइन खरीद सकते हैं $999 देकर। दूसरी बात यह है कि इतना पैसा सबके पास हो यह सम्भव नहीं है तो आप चाहे तो Bitcoin सबसे छोटी Unit Satoshi भी खरीद सकते हैं। जैसे भारत में 1 रूपये में 100 पैसे होते हैं उसी तरह 1 बिटकॉइन में 10,00,00,000 (10 करोड़) Satoshi होते हैं। जैसे 100 पैसे के मिलकर 1 रुपया बनता है वैसे ही 10,00,00,000 Satoshi से मिलकर 1 बिटकॉइन बनता है।

दूसरा तरीका यह है कि आप अपना कोई सामान Online Sell कर रहे हों और उसे जो खरीद रहा है उसके पास बिटकॉइन हो तो आप पैसे के बदल उससे Bitcoin ले सकते हैं। या आप कहि काम करते हो तो आप अपने Service के Salary के बदले Bitcoin ले सकते हैं लेकिन इसके लिए यह जरूरी है उस व्यक्ति के पास बिटकॉइन होना चाहिए जिसे आप Product Sell कर रहे हैं या जहाँ आप काम करते हैं।

भारत में Bitcoin Legal Tender है या नहीं:-






जब हमने लगभग सभी बाते Bitcoin के बारे में जान ली तो हमे इसमें निवेश करने से पहले यह देखना चाहिए की इसपर भारत सरकार का क्या रुख है , ऐसा न हो की हमारा पैसा डूब जाये।

तो सबसे पहले मैं भारत के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली के द्वारा Bitcoin पर  बताये हुए बातों को आपके सामने रखता हूँ जिससे यह मालूम हो जायेगा की यह भारत में Legal Tender है या नहीं-

1. भारत सरकार और RBI पहले ही यह बात कह चुके हैं कि किसी भी तरह की क्रिप्टोकरंसी को भारत में क़ानूनी मान्यता प्राप्त नहीं है।

2. भारत में क्रिप्टोकरंसी में निवेश से जुड़े Risk के लिए कोई भी कानून नहीं है।

3. सरकार पहले ही यह बयान जारी कर चुकी है कि Virtual Currency की Value कब बढ़ जाये और कब घट जाये इसके बारे में किसी को पता नहीं इसलिए यब निवेश जोखिम भरा है।

4. क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल करने के लिए सरकार के सहयोग या मदद की जरूरत न पड़ना इसका प्रचलन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है।

5. पहले भी वित्त मंत्रालय ने निवेशकों को को चेताते हुए कहा था कि क्रिप्टो करेंसी में निवेश पोंजी स्किम की तरह जोखिम भरा साबित हो सकता है।

6. वित्त मंत्रालय के अनुसार किसी भी तरह की क्रिप्टोकरंसी में डील करने के लिए देश में लाइसेंस नहीं जारी किया है।

7. सरकार की जानकारी में 11 ऑनलाइन एक्सचेंज हैं जो क्रिप्टोकरंसी का बिजनस कर रहे हैं ।

8. इस वक्त दुनियाभर में 785 तरह की Virtual Currency प्रचलन में हैं।

सरकार क्रिप्टो करेंसी पर कोई भी निर्णय लेने के लीये विशेषज्ञों के एक Report का इंतजार कर रही है। इसके साथ ही सरकार ने हाल में ही निवेशकों को bitcoin जैसी आभासी मुद्रा (Virtual Currency) से सावधान रहने की चेतावनी दी थी क्योकि न इनका Legal Tender है नहीं ही कोई Protection। इसमें निवेशकों को लंबे समय तक का जोखिम उठाना पड़ सकता है। इसलिए इसमें निवेशकों को सावधान रहने की जरूरत है।


कुल मिलाकर अगर हम देखे तो वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान या भारत के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा दिए गए बयान के आधार पर हम कह सकते हैं कि भारत में Bitcoin Legal Tender नहीं है। भले ही इससे फायदा हो रहा है लोगों को लेकिन यह कब नुकसान में बदल जाये यह कहना मुश्किल है। और अंत में इतना ही कहना चाहूंगा कि अगर आप इसमें निवेश भी करते हैं तो सावधान रहे और सोच समझ कर करें।


आप इन्हें भी देख सकते हैं:-


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी आगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे Comment Box के जरिये पूछ सकते हैं। पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में Share जरूर करें।