आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

2.5D Curved Glass क्या है

What is 2.5D Glass in Hindi


नमस्कार समय जैसे जैसे बीतता जा रहा है वैसे वैसे टेक्नोलॉजी और विकसित होती जा रही है। जहाँ पहले लोग कीपैड वाला मोबाइल यूज़ करते थे वही आज स्मार्टफोन यूज़ करते हैं। मोबाइल फोन में आए दिन नए प्रयोग होते रहते हैं। हालांकि तकनीक की शुरूआत यहां महंगे फोन से होती है लेकिन कुछ ही दिनों में वह तकनीक कम कीमत के फोन में उपलब्ध हो जाती है।

2.5D Glass kya hota hai

● जैसे-जैसे नए मोबाइल आते जा रहे हैं उनमें नई तकनीक आती जा रही है जैसे कि Capacitive Touch Screen और ग्लास Protection उसी के बीच में इनके Curved Glass की भी एक टेक्नोलॉजी बनाई गई है जिसमें की 2.5D, 3D Glass आपको देखने को मिलते हैं। 

● जब भी कोई नया मोबाइल लांच होता है अब तो मोबाइल बनाने वाली कंपनी उसमे जरूर Advertise करती है कि हमारे मोबाइल में 2.5 D Glass है लेकिन 2.5 D Glass क्या होता है? इसके क्या फायदे हैं? इसके बारे में हम इस पोस्ट में आपको बताएगें।

● पुराने फोन में जहां फ्लैट स्क्रीन का उपयोग होता था वहीं आज फोन कीमती हो या फिर सस्ता ज्यादातर फोन में 2.5डी कर्व्ड ग्लास का उपयोग किया जाता है। हाल में दिनों में आपने इस ग्लास तकनीक का काफी जिक्र भी सुना होगा। तो आइए देखते हैं 2.5D Glass क्या होता है.

2.5  D Curved Glass क्या होता है

● Curved का मतलब होता है थोड़ा घुमावदार या हिस्सा घुमा हुआ जैसे किसी चीज का हिस्सा साइड से थोड़ा घुमा हुआ हो। जहां फ़ोन डिसप्ले उसके बॉडी के साइड वाले हिस्से टच करता है वहां से Glass थोड़ा सा मुड़ा हुआ होता हैं. यह कर्वनेस 2.5D तक कि होती हैं।

2 5 D glass kya hai

● चुंकि फोन का पूरा डिसप्ले Curved नहीं होता ऐसे में साधारण आंखों से इसे पहचान नहीं सकते। जहां स्क्रीन और बॉडी मिलते हैं वहां पर आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि डिसप्ले थोड़ा घुमावदार है। कुछ फोन में अब 3डी ग्लास का उपयोग भी होने लगा है। 3DCurved Glass 2.5D के अपेक्षा ज्यादा Curved होंगे।

● वर्ष 2011 में लॉन्च नोकिया लुमिया 800 में भी 2.5डी कर्व्ड डिसप्ले का उपयोग किया गया था इसके बाद अब कम दाम वाले Smartphone में भी इस तकनीक   का इस्तेमाल किया जा रहा है।

2.5 D Curved Glass के फायदे


● 2.5D Curved Display  का उपयोग स्क्रीन को चमदार या शार्प बनाने के लिए नहीं किया जाता है बल्कि यह डिजाइन का भाग है और इसका उपयोग फोन को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता है।

इसके उपयोग से आपके उंगलियों को मोबाइल की Edge का पता नहीं लगता है। जिससे कि आपको कोने में Swipe करने को में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है।

● इसके अलावा 2.5D और 3D ग्लास के मोबाइल को इस्तेमाल करने में भी आसानी होती है। जब आप फ़ोन को पकड़ते है तो आपके हथेली में कही भी स्क्रीन चुभती नही हैं ये आपको बेहतर एहसास का अनुभव देती हैं।

● कुछ जानकार 2.5डी कर्व्ड ग्लास को साधारण स्क्रीन की अपेक्षा थोड़ा मजबूत भी मानते हैं। क्योंकि स्क्रीन को कर्व्ड बनाने की प्रक्रिया बेहद ही सख्त और मजबूत होती है और साधारण स्क्रीन इस प्रक्रिया में टूट जाएगी। इसलिए कर्व्ड को मजबूत भी माना जाता है।


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं। पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में शेयर जरूर करें।

Also Read:-