आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Kaun sa computer course kare

कंप्यूटर कोर्स हिंदी में-


नमस्कार 12TH की परीक्षा (EXAM) पास कर लेने के बाद हम यह सोचते हैं कि क्या करे जिससे हमारी लाइफ बन सके बहुत से लोग SSC ,NDA, CDS आदि की तैयारी के बारे में सोचते हैं कुक लोग BCA , BTech BBA B Com के बारे में अच्छा भी है लेकिन जो बहुत जरुरी चीज है वो है कंप्यूटर मेरा मनना है कि आप जो तैयारी करते हैं करें लेकिन एक दूसरा रास्ता भी अपने लिए बना कर रखे ताकि बाद में जाकर आपको दिक्कत ना हो। और वो दूसरा रास्ता है कंप्यूटर।


कंप्यूटर क्यों है दूसरा रास्ता-

आप जानते ही होंगे की बड़ी बड़ी कंपनी से लेकर छोटे से छोटे व्यापारी का भी कार्य कंप्यूटर पर होता है कंप्यूटर की मांग हर जगह है चाहे वह सरकारी नौकरी क्यों न हो आप जब कोई फॉर्म भरते होंगे तो बहुत से फॉर्म में लिखा होता है 60 वर्ड पर मिनट इंग्लिश टाइपिंग , 45 वर्ड पर मिनट हिंदी टाइपिंग आदि। कंप्यूटर किसी कार्य को इतना आसान बना देता है कि इसकी जरूरत सबको है। इसलिए आप कंप्यूटर सीखते हो तो यह आपको नौकरी दिला सकता है इसे हम दूसरे और बेहतरीन रास्ता कह सकते हैं-

कंप्यूटर में सबसे पहले क्या सीखें-


कंप्यूटर में बहुत सारे कोर्स हैं जो आसानी से आपको जॉब दिला सकते हैं लेकिन जो चीज सबसे पहले कंप्यूटर में हमे आनी चाहिए वह है कंप्यूटर की बेसिक जानकारी जैसे कंप्यूटर क्या है , कंप्यूटर कार्य कैसे करते है , कंप्यूटर किन किन चीजों से मिलकर बना है, सॉफ्टवेयर हार्डवेयर की जानकारी आदि यह स्टार्टिंग पॉइंट है इसके बारे में सबको आना चाहिए मैंने अपनी पिछली पोस्ट। मैंने इन सबके बारे में बताया है आप निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं-


अगर आपका बेसिक जानकारी मजबूत है तो आपको कंप्यूटर की कोई भी कोर्स करने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें-

सबसे इम्पोर्टेन्ट बात यह है कि कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें कंप्यूटर के बहुत सारे कोर्स होते हैं अच्छी और आसानी से जॉब दिलाने वाले कंप्यूटर कोर्स कौन से हैं यह मैं आपको नीचे बताउगा लेकिन आप सबसे पहले आप ये सोचिये की कौन सा कोर्स पसन्द है आपको आप दूसरों को देखकर वही कोर्स मत कीजिये आप को जो कंप्यूटर कोर्स पसन्द हो वह कीजिये नहीं तो आप आधा अधूरा ही सिख पायेगें इसलिए आप सोचिये की क्या पसन्द है आपको कंप्यूटर में और आप क्या सिख सकते हैं।

1. MS Office Certification Program-

MS ऑफिस में आप बहुत ही आसानी से बहुत कुछ सिख सकते है इससे कोई भी ऑफिसियल कार्य आसानी से हो जाता है-

Microsoft Office एक ऐसी application है जो किसी भी ऑफिस के काम को आसान बना देता है। मुख्य रूप से उपयोग की जाने वाली एप्लीकेशन हैं – MS Word, MS Excel, MS Access तथा MS PowerPoint.


दरसल इस कोर्स को करने से आपको MS OFFICE में जितने भी एप्लीकेशन आते हैं उनकी अच्छी जानकारी हो जाती है इनमे सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण अगर कोई है तो वह है MS Excel इसमें सभी डाटा बनाया जाता है अगर किसी कंपनी कंप्यूटर पर कोई कार्य ज्यादा होता है तो वह है MS Excel आप जब भी कंप्यूटेर सीखें तो MS Excel के बारे में पूरी तरह और एक एक टूल्स को समझें । 

MS Office Certification Program कोर्स सिखने में भी आसान है और इससे आपको रिटेल सेक्टर में होटल रेस्तरां , कार्यालय आदि में बहुत ही आसानी से कार्य मिल जायेगा।

2. Computer Hardware Maintenance-

कंप्यूटर के क्षेत्र में हार्डवेयर का कोर्स बहुत ही अच्छा है इसमें आपको कंप्यूटर के हार्डवेयर प्रिंटर अदि को कैसे ठीक करें इसकी जानकारी दी जाती है इसमें कंप्यूटर से जुड़ी एक एक टूल को खोलकर बताया जाता है कि क्या है इसमें और कैसे ठीक करे इसको जैसे-मॉनिटर के अंदरूनी भाग , CPU के अंदरूनी भाग , माउस कीबोर्ड के भाग प्रिंटर आदि के अंदरूनी भाग को खोलकर बताया जाता है और कैसे सही करते हैं इसकी जानकारी दी जाती है। अगर आप हार्डवेयर कोर्स करते हैं तो आपको आसानी से हार्डवेयर कंपनी में नौकरी मिल जायेगी नहीं तो आप अपनी खुद की हार्डवेयर शॉप खोल सकते हैं यह बहुत ही अच्छा कोर्स है और इसकी मांग भी ज्यादा है।


3- DTP Course-

DTP यानि डेस्क टॉप पब्लिसिंग कोर्स इसमें आपको सभी तरह के बैनर, कार्ड, किताबें, पुस्तक कवर, मैनुअल, ब्रोशर आदि को कैसे बनाया जाये इसके बारे में सिखाया जाता है। इसमें आपको Adobe Photoshop , Adobe  PageMaker ,Corel Draw जैसे बेहतरीन एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी जाती है। दस्तावेजों के लेआउट डिजाईन ग्राफ़िक्स , आदि बनाने में इसका प्रयोग किया जाता है।

DTP कोर्स से कई ग्राफिक्स और छवि संपादन नौकरियां मिल सकती हैं। प्रकाशन घरों समाचार पत्र , कार्ड आदि में भी डीटीपी की काफी जरूरत रहती है। आप इस कोर्स को कर सकते हैं अगर आपको सही लगे और आपका इंटरेस्ट हो इसमें।

4. ANIMATION  MULTIMEDIA COURSE-

एनिमेशन और मल्टीमीडिया इन दिनों विशेषज्ञता का एक क्षेत्र बन गया है और ग्राफिक्स डिजाइन क्षेत्र का ही एक हिस्सा है।आज के समय में अधिक से अधिक छात्र एनीमेशन और मल्टीमीडिया को एक विशेषज्ञता कोर्स के रूप में कर रहे हैं।

अगर आपका मन इस कोर्स में लगता है और आप इसे करना चाहते हैं तो जरूर करें क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आपको नौकरी ढूढ़ने में परेशानी नहीं  होगी।
इस कोर्स  में वीएफएक्स (VFX) और वीएफएक्स प्रो , एनीमेशन, फिल्म डिजाइन और एनीमेशन, खेल डिजाइन और एनीमेशन, मल्टीमीडिया डिजाइन आदि सिखाई जाती हैं।

इस कोर्स को करने के बाद वीएफएक्स व्यावसायिक ,एनीमेशन फिल्म व्यावसायिक ,दृश्य प्रभाव कलाकार, प्रशिक्षक ,व्यवसायी ,विज्ञापन एजेंसियां ,कला और क्रिएटिव डायरेक्टर डिजिटल प्रकाशन कंपनियों E Commerce sector आदि में नौकरी की संभावना अधिक होती है।

5. Photoshop Computer Course-

फोटोशॉप का नाम आपने सुना ही होगा यह बेहतरीन एप्लीकेशन है इसके बारे में अगर लिखने लगूँगा तो पोस्ट बहुत लंबी हो जायेगी बस कुछ पॉइंट बता देता हूँ इससे आप फोटो को जैसे चाहे वैसा बना सकते हो आप किसी कंपनी का लोगो तैयार कर सकते हैं कंपनी के ऑफर्स का लोगो आकर्शक बना सकते हों इस कोर्स को करने के बाद आपको नौकरी के लिए इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं  है इससे आप आसानी से किसी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं।

6- Tally  Course-

टैली बहुत ही बेहतरीन सॉफ्टवेयर है व्यवसाय के लिए अब GST आने के बाद इसे GST के अनुरूप बना दिया गया है। 


टैली एक एकीकृत व्यापार सॉफ्टवेयर तथा वित्तीय वक्तव्यों, वाउचर एवं taxation आदि व्यापार की जरूरतों के लिए उपयोग किया जाता है। Tally खुदरा व्यापार (retail ) के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर है।
Tally सीखने के बाद आप एक खाता कार्यकारी , कर लेखाकार , खाता प्रबंधक ,कार्यालय कार्यकारी आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं । प्राइवेट कम्पनी में भी इसकी मांग ज्यादा है टैली किये हुए लोग आसानी से नौकरी पा जाते हैं क्योंकि हर व्यवसाय कंपनी को अपने व्यवसाय का लेखा जोखा रखना पड़ता है जो की टैली से सम्भव है।

7-Programming Languages Course-

सिखने में थोड़ा मुश्किल इसके लिए आपको समय देना होगा आप एक साइड दूसरा काम करके इसे आसानी से नहीं सिख सकते हैं।

आसान भाषा में कहूँ तो  एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है। बहुत सारी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं के मौजूद होने के कारण उन सब को यहाँ की सूची में शामिल करना मुश्किल है हालांकि कुछ लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली भाषाओं में C, C++, Java, Python, JavaScript, Hack, Perl, Ruby, आदि हैं।

इनको सिखने के बाद आप किसी सॉफ्टवेयर कम्पनी में नौकरी पा सकते हैं। लेकिन इनको सिखने के लिए आपको किसी एक्सपर्ट के पास जाना होगा जिसको इनकी सही जानकारी हो।


8. Web Design Course-

कंप्यूटर से रिलेटेड जॉब्स में वेब डिजाइनिंग भी एक अच्छा फील्ड है। इस फील्ड में भी जॉब की कोई कमी नहीं है। प्रोफेशनल वेब डिजाइनिंग का कोर्स एक साल का होता है। इसके अलावा 3 से 6 महीने के शॉर्ट टर्म कोर्सेस भी ऑफर किए जा रहे हैं। इस कोर्स को आप 12वीं के बाद कर सकते हो। इस कोर्स में कोडिंग लैंग्वेज जैसे HTML, PHP, JavaScript आदि सिखाई जाती है। इसे करने के बाद आप किसी कंपनी की वेबसाइट हैंडल कर सकते हैं या अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उससे पैसे कमा सकते हैं-


ये है  कुछ कंप्यूटर से सम्बंधित कोर्स जिसे करने के बाद आपको नौकरी मिलने में आसानी होती है। इसी तरह से और बेहतरीन जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे फेसबुक द्वारा जुड़ें नीचे लिंक दी गयी है-




आप इन्हें भी देख सकते हैं-


अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके पूछ सकते हैं। आप हमसे जुड़ने के लिए नीचे जाकर ईमेल से  सब्सक्राइब कर सकते हैं जब भी कोई नयी पोस्ट INDIA HELP ME पर डाली जायेगी आपके ईमेल पर पहुँच जायेगी।