आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Online internet par old product kaise Sell kare

इंटरनेट पर पुराना सामान कैसे बेचते (Sell) हैं-


नमस्कार आजकल के समय में Online Shopping हो या फिर किसी सामान को Online Sell करना हो लोग इंटरनेट की मदद ले रहे हैं जिससे की उनका काम आसानी से बिना किसी रूकावट और बिना कोई वैसे खर्च किये हो जाता है। आप भी ये कर सकते हैं हलाकि आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने Use किये हुए Product को Online Sell कर सकते हैं। इसका तरीका क्या है , हम कैसे Costumer को यह बता पाये की प्रोडक्ट कैसा है कोई भी प्रोडक्ट बेचने के लिए Communication बहुत जरुरी है। 


online product kaise sell kare

दरसल बहुत से लोग अपना Ad लगाते हैं OLX या QUIKR पर लेकिन सबका प्रोडक्ट सही से नहीं बिक पाता आज हम आपको इस पोस्ट में सही तरीका बतायेगें जिससे आपका प्रोडक्ट आसानी से बिक सकता है -

क्या Sell कर सकते हैं Online-

हम ऑनलाइन क्या क्या Sell कर सकते हैं ऐसे Product की लिस्ट बहुत लंबी है मैं आपको नीचे कुछ Product के बारे में बता देता हूँ जैसे- Mobile , Computer ,Laptop ,  Real Estate , Plot , Land , Cars , Electronics & Appliances , Furniture , Spare Parts , Games & Entertainment , Kitchen & Other Appliance ,  Hard disk , Printer and Monitor , TV , Sound System , Washing Machine , Fridge , Camera , Computer Accessories , House hold items आदि इन्हें हम आसानी से ऑनलाइन खरीद या बेच सकते हैं।

1. कहाँ Sell करे Product -


सबसे पहले आप किसी प्रोडक्ट को Sell करने के बारे में सोचते हैं तो आपके मन में जरूर आएगा की प्रोडक्ट कहाँ Sell करें हलाकि Internet पर बहुत सी ऐसी Website हैं जो हमारे Product को Online Sell करने में हमारी मदद करती हैं लेकिन सभी सही नहीं होती है तो इसके लिए हमे सबसे पहले ऐसी Website पर अपने सामान का Ad लगाना चाहिए जो Popular हो जिसे लोग जानते हों जैसे OLX , Quikr इनके बारे में मैं पहले ही बता चुका हूँ आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके इनके बारे में देख सकते हैं-




2. लगाएं Original Product फोटो-

दूसरी बात Ad में आप प्रोडक्ट की Original फोटो लगाएं ऐसा नहीं की आप इंटरनेट से कोई Image डाउनलोड करके ना लगाएं वास्तविक फोटो से Customer पर अलग असर होता है अगर आप गलत इंटरनेट से लिया हुआ Image लगाते हैं तो Customer को लगेगा कि आप उससे धोखेबाजी कर रहें है या अगर कोई आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार भी होता है तो जब आप उसे प्रोडक्ट देगें तो वह नहीं खरीदेगा क्योंकि उसे आपने गलत फोटो दिखाई थी। तो आप जब भी अपने Product की फोटो लगाएं आप Camera से Original फोटो खींच कर लगाएं।

3. गलत Information कभी न दें प्रोडक्ट की-

गलत Information गलत प्रभाव डालता है कस्टमर पर इसलिये आप गलत बाते न लिखे Ad में जैसे की आप एक मोबाइल Sell करने और आपने मोबाइल 2015 में खरीदा था तो आप उसे 2016 न लिखें इससे क्या होता की Customer को पहले तो पता नहीं चलेगा लेकिन जब वह आपका प्रोडक्ट खरीदने आएगा तब वह समझ जायेगा और नहीं खरीदेगा। दूसरी चीज प्रोडक्ट की Condition कैसी है क्या दिक्कत है , कौन सा Brand है , ये सब सही भरें या सही जानकारी दें।

4. Price को Compare करें- 

Price क्या रखे प्रोडक्ट की यह सबसे Important है अगर आपने सही प्राइस नहीं रखा तो Customer आपके Product को नहीं खरीदेगे इसलिए Price कैसे सही रखे यह दिक्कत आती है। इसके लिए सबसे सही तरीका है आप वैसे ही Product का रेट OLX/Quikr पर जाकर देखें की अन्य लोगों ने क्या Price रखा है आप उसी से Compare करके अपना एक Price रखें। जैसे मान लीजिए आपको Abc Brand की मोबाइल Sell करनी है तो आप Abc Brand की मोबाइल का Rate OLX/Quikr पर देखें की दूसरे लोग लोगों ने क्या Rate दे रखा है उसके बाद आप उसके आसपास की Price या उससे कम Rate भरें।

5. Location सही दें-

Location सही होना चाहिए जहां के आप हैं जैसे की आप लखनऊ के हैं तो आप दिल्ली जाकर प्रोडक्ट तो Sell करेगें नही इसलिए आप जहाँ के हैं वहाँ का सही लोकेशन भरें ताकि आपके आसपास के Customer सर्च करके पता लगा लें और आपका Product खरीद सकें।

6. Communication जरूरी है-

बिना Communication के आप अपना Product नहीं बेच सकते हैं इसलिए आप Chat के जरिये Customer से बात करें और सही जानकारी दें अगर आपके दिए हुए Price से वह कम Price में लेना चाहता है और आपका फायदा है इसमें तो आप उसे Sell कर सकते हैं। ज्यादा समय तक किसी Customer को इंतजार कराना सही नहीं होता हो सकता है वह दूसरे का प्रोडक्ट खरीद ले क्या होता है कभी कभी लोग ज्यादा पैसे पाने के चक्कर में ज्यादा इंतजार करते हैं और बाद में यह होता है कि उनके प्रोडक्ट का जो पहले Rate मिलता है वह भी नहीं मिल पाता।


7. Product की Delivery और पेमेंट के बारे में Clear करें-

प्रोडक्ट कहा पर देना है और पैसे लेना है इसके बारे में आप बात करें आप Public Place में ही यह काम करें किसी सुनसान जगह Delivery के लिए मना कर दें हो सकता है आपके साथ धोखा हो जाये जहाँ तक हो सके आप अपने Area में प्रोडक्ट देने और पैसे लेने के लिए कस्टमर को तैयार करें।

Product Sell हो जाने के बाद Ad हटा दें-

जब आपका प्रोडक्ट Sell हो जाये तो आप OLX/Quikr पर प्रोडक्ट का जो Ad आपने लगाया है उसे हटा दें। इससे क्या होता है कि हमारे पास अनचाहे Call या SMS नहीं आते।


आप अगर ऊपर बताये गए तरीके से अपना Product OLX/Quikr पर Sell करेगें तो आपका Product आसानी से Sell हो जायेगा।

आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे Comment Box के जरिये पूछ सकते हैं अगर पोस्ट अच्छी लगी तो तो शेयर जरूर करें -