आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Smart online shopping kaise kare

Online Shopping करने का सबसे सही तरीका-


नमस्कार आजकल Online Shopping का दौर है आज के समय में लोग इंटरनेट से आसानी से कोई Product मंगा लेते हैं  E Commerce website आज हमे यह सुबिधा देती हैं कि हम अपने प्रोडक्ट को आसानी से ले सकें। आप भी Internet पर शॉपिंग करते होगें किसी न किसी वेबसाइट पर लेकिन क्या आपने कभी आपने सोचा है कि Smart Online Shopping कैसे करते हैं यानी ऐसी Shopping जिसमे आपके पैसों की बचत हो , समय की बचत हो , और आपको बढ़िया Product भी मिल जाएं।

Smart Online shopping kaise karte hai

मैं आपको इस पोस्ट में ये नहीं बताने वाला हूँ की किसी साइट पर अकाउंट बनाकर कैसे ऑनलाइन शॉपिग किया जाता है आज के पोस्ट में मैं आपको सबसे सही तरीका बताऊंगा ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में जिससे आपके पैसे की बचत , समय की बचत आदि होगी तो इस पोस्ट को आप ध्यान से देखे और अगर पसन्द आये तो अपने दोस्तों में शेयर करें-


Online Shopping करने का सही तरीका क्या है-


1. कम से कम 4 से 5 website पर अपने प्रोडक्ट को Compare करें:-

शॉपिंग में सबसे पहले हम Product देखते हैं तो जैसे की हमे कोई मोबाइल खरीदना है तो हमे उस मोबाइल के Price को कम से कम 4 से 5 ई-कामर्स Website पर जाकर Compare करना है जैसे उसी मोबाइल को आप अलग अलग वेबसाइट पर जाकर देखे की वो कितने Rate में और कितने Discount में हमे दे रही है। क्योंकि हो सकता है आप दूसरे पर पहले वाले से कम दाम पर मोबाइल पा जाएँ क्योंकि अलग अलग Website अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए अलग अलग Rate रखती है यानि किसी पर कम हो सकता है किसी पर ज्यादा जिसपर दाम कम हो उसपर आप खरीद सकते हैं कुछ वेबसाइट की List मैं नीचे दे रहा हूँ आपको-

Amazon  , Flipkart , Snapdeal , Myntra , ebay  , Shopclues , yepme ,
Jabong , PayTm Mall आदि,


इन सभी वेबसाइट के बारे में मैं पहले बता चुका हूं कि इसपर अकाउंट कैसे बनाया जाये और कैसे शॉपिंग किया जाये आप ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके इनके बारे में देख सकते हैं।


2. Credit/Debit कार्ड ऑफर्स और Discount Coupon को Compare करें-

दूसरी सबसे बड़ी बात की कौन सी Website हमे Credit/Debit कार्ड पर कितना Discount दे रही है और कितना दे रही है यह बात उनके लिए जरूरी है जो Credit/Debit कार्ड से Payment करते हैं अब इसमें क्या देखे और क्या फायदा है यह मैं आपको Example देकर समझा देता हूँ।

जैसे हमे एक मोबाइल खरीदनी है हमने 4 से 5 वेबसाइट पर Price compare किया तो दो साइट पर कम और एक Rate यानि 20000 रूपये का मोबाइल मिल रहा है तो जायज है हम उसी से मोबाइल लेंगे , लेकिन अब हमें यह देखना होगा की इसपर Credit/Debit कार्ड पर क्या ऑफर है जैसे X वेबसाइट 20000 रूपये के मोबाइल पर हमें 5% Cash back दे रही है , और Y साइट 20000 के मोबाइल पर 10% तो हमे Y वाली वेबसाइट से शॉपिंग करनी चाहिए ताकि हमारे पैसे की ज्यादा से ज्यादा बचत हो सके।
 
अब आ जाते हैं Special Discount कूपन पर दरसल हम जब किसी प्रोडक्ट को खरीदने के बाद Payment करने जाते हैं तो वहां एक ऑप्शन आता है Apply Promo Code या Discount Coupon Code ,आदि यह होता क्या है और यह मिलता कैसे है आपने कभी सोचा है, तो मैं आपको बता दू की ये  एक प्रकार का Special Discount Code होता है और इनकी एक कीमत होती है यानि 20 , 50 , 100 , 500 रूपये आदि। इन्हें हम जब Box में भरकर Apply कर सकते हैं तो जितने रूपये का यह होता है प्रोडक्ट का दाम कम हो जाता है।

अब ये मिलते कहाँ हैं यह हमे खुद ई-कामर्स वेबसाइट हमारे ईमेल आईडी पर या हमको मैसेज द्वारा भेजती हैं जिन्हें बहुत से लोग Ignore कर देते हैं लेकिन इनमें कोड होता है जिन्हें Apply करने पर प्रोडक्ट का दाम कम हो जाता है कुछ और Website हैं जो जिनपर हमे Coupon मिलते हैं , जैसे- coupondunia.in, couponation.com, couponmantra.com इन वेबसाइट पर आपको अलग अलग ई-कामर्स वेबसाइट के Coupon समय समय पर मिल जाते हैं तो आप Shopping करते वक्त इनपर जरूर जाकर देखें।


3- Special Day और  Festival आदि में करे Shopping-

सबसे ज्यादा Offers फेस्टिवल में आते हैं  जैसे होली , दीवाली , रक्षा बंधन , आदि पर  और उनमें कैश बैक जा ऑप्शन होता है Product पर ज्यादा से ज्यादा Discount भी मिलता है आपको। और Season के हिसाब से भी आपको भरी Discount मिलते हैं जैसे गर्मी का  Season जब Start होता है तो Heater , गर्म कपड़े , आदि सस्ते और ज्यादा से ज्यादा Discount पर मिलते हैं वैसे ही ठण्ड का Season आते  होते ही Cooler , पंखे , हल्के कपड़े , आदि कम दाम में मिलने लगते हैं। 

Big day , Daily Deal , Flash Sale , Happy Hour , Clean Sale , Weakly Sale आदि स्किम हमेसा चलती हैं जिस ऐड भी TV , News Paper आदि में आता रहता है ये सब Special Sale होती हैं जिनका फायदा आप उठा सकते हैं और अपना पैसा बचा सकते हैं।

4. Product Quality के लिए पूरा Description देखें -

जब आप कोई भी प्रोडक्ट खरीदने जाये तो अलग अलग वेबसाइट पर जाकर उसका Description देखें जैसे मान लीजिए आपको एक मोबाइल खरीदनी है तो हमे उसके बारे ने पूरी जानकारी लेनी चाहिए जैसे- Camera कितना है , मोबाइल से साथ में क्या क्या मिलेगा , Ram कितनी है , Battery निकाला जा सकता है या नहीं , Warranty कितनी है , किन किन चीजों की Warranty है , Processor कौन सा है , कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम है। क्या क्या Support करता है आदि।

ये सब देखने के बाद Customer के कमेंट देखिये क्योंकि ये लोग प्रोडक्ट को खरीदने के बाद कैसा Experience है यह Share करते हैं तो Customer Comment बहुत ही जरूरी होता है देखना अगर किसी प्रोडक्ट में Negative Review आता है तो उस प्रोडक्ट को खरीदने से पहले सोचें कहि आपका पैसा गलत प्रोडक्ट में न लग जाये।  

5. भ्रम फैलाने वाली ई- कामर्स Website से बचें-

सबसे जरूरी बात कई ऐसी भ्रम फैलाने वाली Website आ गयी है जो हमे कई Offers देती है जैसे एक मोबाइल के साथ एक फ्री या बहुत ही कम Price में हमे प्रोडक्ट देती हैं और हम उन्हें खरीदने के लिए अपने Credit/Debit Card से Payment कर देते हैं और बाद में अपने पैसे वापस पाने का तरीका ढूढ़ते हैं। तो आप ऐसे ऑफर्स वाली Website से बचें क्योकि कोई भी आपको फ्री में कुछ नहीं दे सकता और यहाँ तक की न आप उन्हें जानते हैं न वे आपको।
मैंने जिन वेबसाइट के बारे में आपको ऊपर बताया है वे भरोसे के लायक है क्योंकि अगर कोई प्रोडक्ट पसन्द नहीं आया तो वे पैसे Return भी कर देती है आपको और आपसे बिना कोई सवाल पूछे। और भी कई भरोसेमंद वेबसाइट हैं जिनपर आप आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं।


अगर आप ऊपर बताये गए तरीको से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो यकीन मानिए आपके पैसे और समय दोनों की बचत होगी और आप एक अच्छे Price में बेहतर प्रोडक्ट पा जाएंगे।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में शेयर जरूर करें।