आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Zip file ko mobile se kaise khole.

Zip file ko mobile se kaise open kare. Zip file kya hota hai. Zip file ko unzip kaise kare. Zip file kya hota hai aur ise kaise khole. Rar file ko android phone se kaise open karte hain.



Zip या Rar फाइल को मोबाइल से कैसे खोलें।


नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में यह बताया गया है कि ZIP फाइल क्या होता है। और इसे मोबाइल से कैसे खोलते हैं। तो आइये देखते हैं ZIP फाइल क्या होता है और इसे मोबाइल से  UNZIP कैसे करते हैं।

ZIP फाइल क्या होता है-


ZIP फाइल एक तरह की फाइल होती है जो की बिना UNZIP किये मोबाइल में नहीं खुलती है। आप अपने मोबाइल से हमेसा कुछ न कुछ डाउनलोड करते रहते हैं। तो उसमें zip फाइल भी डाउनलोड हो जाती है। ZIP फाइल में म्यूजिक ऍप कुछ भी हो सकता है। इसकी खास बात यह है कि यह कम स्पेस भी लेती है। ज़िप फाइल को पहचानना बहुत ही आसान है। 

जैसे आप कोई इमेज देखते हैं तो उसके रीनेम में लास्ट में .jpg या .PNG लगा होता है या किसी भी ऍप के नाम में लास्ट में .apk लगा होता है वैसे ही किसी zip फाइल में लास्ट में .ZIP लगा होता है।

जब हमारे पास कई तरह की फाइल होती हैं और हमे उन्हें नेट पर डालना होता है। तो हम उन्हें अलग अलग न करके zip फाइल के रूप में भेजते हैं। वैसे ही कई साइट zip का प्रयोग करती हैं।


वैसे तो zip फाइल को लोग कंप्यूटर से ही खोलते हैं लेकिन आप इसे अपने एंड्रॉयड मोबाइल की मदद से भी आप खोल सकते

यह बहुत ही आसान है नीचे पोस्ट मे मैं आपको बता रहा हूँ वैसे ही स्टेप फॉलो करके आप अपने ZIP फाइल को खोल सकते हैं-



1ST STEP-

सबसे पहले आपको गूगल प्लेस्टोर में जाकर एक ऍप डाउनलोड करना पड़ेगा जिसका नाम है -



ZARCHIVER आप इसे डाउनलोड करें और इसे खोलें-

आप इसकी मदद से केवल ZIP फाइल ही नहीं बल्कि RAR फाइल भी खोल सकते हैं।


2ND STEP-

अब आप अपने मोबाइल के सेटिंग (SETTING) में जाएँ और सिक्योरिटी (SECURITY) में जाकर UNKNOWN SOURCE को इनेबल (ENABLE) कर दें।



SETTING>>SECURITY>> UNKNOWN SOURCE>>ENABLE

3RD STEP-

ऍप ओपन होते ही आपका फाइल मैनेजर खुल जाता है। आपने जहाँ भी ZIP या RAR फाइल रखा है उस फोल्डर को खोले।




4RT STEP-




जैसा की आप इमेज में देख रहे हैं कि INDIAHELPME.ZIP नाम की एक फाइल है ऐसा ही आपके पास कोई भी जीप फाइल है उसपर क्लिक करें।


क्लिक करने पर कई ऑप्शन खुलते हैं जिसमे आप VIEW के ऑप्शन पर क्लिक करें।VIEW पर क्लिक करते ही आपके ZIP फाइल में जो भी होगा खुल जायेगा जैसे म्यूजिक ऍप आदि।




आप इन्हें भी देख सकते हैं-

वैसे मैंने सारे स्टेप्स बता दिए हैं। ZIP फाइल को खोलने की फिर भी आपको किसी प्रोसेस में कोई दिक्कत होती है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो और आप ऐसे ही ट्रिक पाना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये। और नीचे ईमेल बॉक्स में ईमेल अपनी ईमेल आईडी डालकर हमसे जुड़ें ताकि हमारी पोस्ट आपतक जल्द पहुँच जाये।