आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

वेबसाइट क्या होती है Website kya hoti hai

वेबसाइट क्या है-


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिंदी ब्लॉग INDIA HELP ME पर आप में से बहुत सारे लोग वेबसाइट के बारे में जानते हैं लेकिन असल में यह क्या होती है इसके बारे मैं आपको पूरी डिटेल के साथ बताऊंगा और साथ ही हम यह भी देखेगें की आप अपनी वेबसाइट कैसे बना सकते हैं और क्या फायदा है वेबसाइट बनाने से तो आइये देखते हैं वेबसाइट क्या होती है-

वेबसाइट (Website)-

वेबसाइट का सम्बन्ध विश्व फाइलों के संकलन से होता है जिसे WWW (World Wide Web) कहते हैं। इसे आरम्भ की फाइल अथवा होमपेज भी कहते हैं। एक संस्थान या व्यक्ति कहता है कि उनके वेबसाइट को किस प्रकार से पाया जाये तो उनके पते का होम पेज देते हैं। होम पेज से हमे उनके सभी अन्य पेजों की साइट मिल जायेगी। जैसे की IBM के लिए वेबसाइट के होम पेज का पता http/www.ibm.com के रूप में दिया जाता है। 


होम पेज के अंतर्गत वास्तव में विशिष्ठ फाइलों का नाम एक इंडेस्क के रूप में html के रूप में सम्मिलित किया जाता है। IBM के होम पेज के पते के अंतर्गत हजारो पृष्ठ सम्मिलित होते हैं।

साइट का अर्थ भौगोलिक स्थान होता है। वेबसाइट और वेब सर्वर में अंतर होता है। एक विशाल वेबसाइट का विस्तार अधिक होता है उसमें अनेक सर्वर विभिन्न स्थानों से जुड़े होते हैं IBM इसका एक उत्तम उदाहरण है इसकी वेबसाइट में हमारी फाइल निहित है तथा विश्वसनीय स्थानों के सर्वर कार्यशील रहते हैं-

कैसे बनाये वेबसाइट-



कोई भी शिक्षा महाविद्यालय आम आदमी अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं तथा अपने पास जो ज्ञान है उसे दूसरे लोगो से भी शेयर कर सकते हैं। इसी प्रकार कोई भी संस्था या संगठन अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर अपने उपभोगकर्ता को अपने वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध करा सकते हैं।
वेब पेजों में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सेवा सामग्री तथा आकड़ो को अपनी रूचि आवश्यकता और सुबिधा अनुसार उपयोगकर्ता ग्राहकों या सदस्यों द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है।


अगर आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो बहुत से साइट फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए इंटरनेट पर मौजूद है जैसे ब्लॉगर , और वर्डप्रेस आदि। इनसे आप चाहे तो अपनी खुद की फ्री वेबसाइट बनाकर अपना ज्ञान दूसरे लोगों तक पंहुचा सकते हैं या आप कोई बिज़नस करते हैं तो उसका भी प्रचार प्रसार वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाते हैं इसकी जानकारी मैंने पिछली पोस्ट में दे दी है आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं-




क्या फायदा है ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का-

हमने ये देख लिया की वेबसाइट क्या होती है और आप ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके यह भी देख सकते हैं कि वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाया जाता है अब हम इनके फायदे के बारे में थोड़ा समझ लेते हैं ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के फायदे इस प्रकार हैं-

1. सबसे बड़ी और अच्छी बात की आपकी रुचि जिस क्षेत्र में है जैसे स्टोरी लिखना , कंप्यूटर का ज्ञान , इंटरनेट का ज्ञान , मोबाइल का ज्ञान हेल्थ का ज्ञान , खेती आदि का ज्ञान अगर आपको किसी क्षेत्र में रूचि है तो आप अपने ब्लॉग के द्वारा इंटरनेट पर डाल सकते हैं जिसे आपके विज़िटर तो पड़ेगें ही साथ में आपका और सिखने का मन करेगा ताकि आप और अच्छा उनके लिए कर सके।

2. वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के बाद लाखों लोग हमें जानते हैं जो तो ना कभी हमसे मिले हैं और हो सकता है कि ना वो भविष्य में हमसे मिल पाए। और जो वेबसाइट या ब्लॉग चलाते हैं वो काफी फेमस भी होते हैं।

3. आज के समय में पैसे की जरूरत किसे नहीं है आप वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के बाद इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं जिनका ब्लॉग फेमस हो जाता है कई ऐड कंपनियां खुद के बैनर पोस्टर आपको देती हैं आपके ब्लॉग या वेबसाइट में लगाने के लिए और उसके बदले आपको अच्छा खासा पैसा भी मिलता है। अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट और थोड़ी सी मेहनत कर दें तो आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिल जायेगा जिससे की आप एड लगाकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।


4. अगर आपके पास कोई बिज़नस है और आप उसे बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे बेस्ट ऑप्शन है वेबसाइट बनाकर अपने बिज़नस को प्रमोट करना इससे लाखों लोग आपके बिज़नस के बारे में जान पाएंगे और आपको सफलता मिलेगी। ऐसे ही स्कुल और कॉलेज अपने वेबसाइट पर अपने कॉलेज की डिटेल देते हैं ताकि हम यह निर्णय ले सके की हमे इसमें एड्मिसन लेना है उन नहीं।

5. सबसे बड़ी बात है बदलाव आप एक बार वेबसाइट बनाकर देखे आप खुद ही अपने में बदलाव महसूस करेगें आपका ध्यान एक जगह रहेगा आप भटकेंगे नहीं इसी तरह बहुत से फायदे हैं वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के।

6. दूसरे लोगों की मदद करने में जो ख़ुशी होती है वह मजा किसी और चीज में नहीं होता आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से लाखों लोगो तक ज्ञान पहुचते हैं जिससे की वे सीखते है और आपको और सिखने का मौका मिलता है।



आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।