आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

VR headset kya hota hai. Vr box kya hai

Vr box kya hota hai. Virtual reality handset kya hai. Vr video kaha se download kare. Vr video kaise dekhe. Vr kya hota hai. Vr box kaha se kharide. Vr box ki price kya hai.



VR (VIRTUAL REALITY) क्या है-


नमस्कार दोस्तों आज आपके सामने एक बेहतरीन पोस्ट लाया हूँ जो की बहुत ही शानदार है और आपके काम की भी। आज हम बात करेंगे VR बॉक्स के बारे में जिससे को वीडियो देखने का मजा ही कुछ और होता है। अगर आप VR बॉक्स के द्वारा कोई वीडियो देखते हो तो आपको लगेगा जैसे आप किसी थिएटर में बैठकर मूवी देख रहे हो।

अगर आप VR लेने की सोच रहे हैं तो आप सबसे पहले इसका मतलब समझिये और यह कैसे काम करता है और कितने का मिलता है और यह कितने प्रकार का होता है।

आखिर VR का मतलब क्या होता है सबसे पहले हम यह जान लेते हैं। दरसल VR का पूरा नाम  Virtual Reality होता है जिसमे Virtual का मतलब होता है सिर्फ देखले में रियल जबकि reality का मतलब होता है रियल।


इसको हम एक प्रकार से चश्मा कह सकते ह जिससे कोई वीडियो देखने पर ऐसा लगता है कि हम उस जगह पर बैठे हुए हैं। 


VR बॉक्स कई टाइप का होता है अगर आप VR की मदद से कोई वीडियो देखते हैं या गेम खेलते हैं तो आपको समझ आ जायेगा की 


इस डिवाइस से आपको वीडियो और गेम खेलने का अलग ही अहसास होगा।  वीआर में साउंड और मोसन के हिसाब से डिस्प्ले अपनी सेटिंग बदलता है। VR में खास तरह के लेंस लगे होते हैं।

कितने तरह के होते हैं VR हेडसेट-



VR हेडसेट कई तरह के होते है इनमे से कुछ में पावर सप्लाई की जरूरत पड़ती है और कुछ में नहीं। भारत में वीआर हेडसेट की बाह करे तो मोबाइल के लिये वीआर हेडसेट काफी लोकप्रिय है। इसका यूज़ लोग गेम खेलने के लिए करते हैं साथ में वीडियो देखने के लिए भी प्रयोग होता है। भारत में आपको 3 तरह के वीआर हेडसेट देखने को मिल जाएंगे।

1. कार्ड बोर्ड वीआर डिवाइस-

कार्ड बोर्ड वीआर डिवाइस एक साधारण तरह का VR डिवाइस है जो की कार्डबोर्ड से बना होता है। इस कार्ड बोर्ड में दो लेंस लगें होते हैं इसको यूज़ करने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन को हाथ से पकड़कर आँखों के सामने लगाना पड़ता है इसके बाद आप गेमिंग और वीडियो का मज़ा ले सकते हैं।


2. प्लास्टिक या फाइबर हेडसेट-




ये VR हेडसेट्स प्लास्टिक या फाइबर के बने होते हैं इसमें रबर का बैंड दिया रहता है जिसे आप सर के पीछे से लगाकर सेट कर सकते हैं। इसको हाथ से पकड़ने की जरूरत नहीं होती है। इसके आगे मोबाइल रखने की जगह दी होती है जिसमे आप मोबाइल को रख सकते हैं और वीडियो का मजा ले सकते हैं । ऐसे वर हेडसेट आपको इ-कॉमर्स साइट जैसे Amazon , Flifkart , Snapdeal पर आसानी से मिल जायेंगे।

3. गियर वीआर-



यह खास तरह के वीआर हेडसेट होते हैं। अगर आप बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी और बेहतर गेमिंग का मजा लेना चाहते हैं तो यह वीआर आपके लिए बहुत अच्छा है। यह यूज़ करने में जितना आरामदायक है उतनी ही बेहतरीन इसकी पिक्चर क्वालिटी है। इस तरह के वीआर हेडसेट को कई बड़ी कम्पनिया बना रहीं है जैसे- LG 360 वीआर, HTC वॉइस , सोनी पीएम वीआर, Samsung गिअर वीआर आदि।


कहाँ से खरीदे और कितनी कीमत है इसकी-

वैसे आप वीआर को किसी मोबाइल सॉप से खरीद सकते हैं अगर आपको वीआर किसी सॉप पर नहीं मिल रहा है तो आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं कुछ साइट हैं- SNAPDEAL, AMAZON, FLIPKART और भी ई-कामर्स साइटें हैं जिससे की आप वीआर हेडसेट खरीद सकते हैं। यह मार्केट में और ई-कामर्स साइटों पर 150 से लेकर 12000 रूपये तक मिलते हैं। जैसी जिसकी कीमत होगी वैसी आपको क्वालिटी मिलेगी।

VR हेडसेट के लिए वीडियो कहाँ से डाउनलोड करें-


VR वीडियो अलग तरह के होते हैं इसमें एक ही वीडियो दो भागों में दिखाई देते हैं अगर आप VR से नार्मल वीडियो देखेगें तो समझ में नहीं आएगा आप वीआर वीडियो यूट्यूब पर पा जाएंगे। यूट्यूब पर आपको आसानी से 360 डिग्री की वीडियो मिल जायेगी जिसको आप देख सकते हैं। 


अगर आपके पास नार्मल वीडियो है तो आप उसे भी देख सकते हैं इसके लिए आपको एक ऍप डाउनलोड करना होगा VaR's VR Video Player प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। दरसल यह एक वीडियो प्लेयर है जो नार्मल वीडियो को वीआर वीडियो में बदल देता है।


कौन से फ़ोन में सपोर्ट करता है यह-

VR हेडसेट लगभग सभी एंड्रॉयड फ़ोन में सपोर्ट करता है। कुछ मोबाइल फ़ोन कम्पनी अपने साथ है VR हेडसेट देती है। वैसे आप किसी भी एंड्रॉयड फ़ोन में इसे यूज़ कर सकते हैं इसके लिए किसी खास मोबाइल की जरूरत नहीं है।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।