आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Net Banking क्या है हिंदी में जाने

What is Internet Banking , Net Banking Profit / Loss in Hindi.


नमस्कार आज हम इस पोस्ट में यह जानेगें की Net Banking क्या है कैसे करते हैं और क्या फायदे हैं Net Banking से क्या नुकसान है इससे , अगर आप Internet Banking करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह पोस्ट ध्यान से पढ़नी चाहिए। हम इस पोस्ट में Online  banking के बारे में विस्तार से जानेगें तो आइये देखते हैं यह पोस्ट-

Online banking kya hai

Net Banking क्या है-


आपने कई बार Net Banking के बारे में सुना होगा और TV , News Paper में ऐड भी देखे होंगे इसके बारे में यह क्या होता है इसके बारे में हम जान लेते हैं। दरसल जबसे Internet आया है वैसे इस क्षेत्र में क्रांति आ गयी है ग्राहकों को बैंक आसानी से हर सुबिधा उपलब्ध कराने के लिए पूरा प्रयास करते हैं उन्ही प्रयासों में से एक है Online Banking जिसके द्वारा हम घर बैठे बैंक से जुड़ी कई कार्य कर सकते हैं। यह एक ऐसी सेवा है जिसके द्वारा हर वो व्यक्ति जिसका बैंक में खाता हो वह अपने Account की पल पल की जानकारी किसी भी समय अपने Mobile , Laptop , Computer , से Internet की मदद से ले सकता है। यह उनके लिए सही है जो बैंक की लंबी कतारों में नहीं लगना चाहते और अपने समय की बचत करना चाहते हैं।



Net Banking के फायदे-


1. आप किसी भी समय अपने Account की जानकारी ले सकते हैं आपको इसके लिए बैंक में जाने की जरूरत नहीं है।

2.  अगर हम यह देखना चाहे की हमने कब और कितना पैसा निकाला है और किन माध्यमों से निकाला है तो हम इसके द्वारा देख सकते हैं साथ ही हमारे Account में कितने पैसे हैं इसकी जानकारी भी ले सकते हैं।

3. अगर हमें किसी को पैसे भेजने हो तो हम Online Banking के द्वारा भेज सकते हैं।

4. Online Shopping का भी आज के समय में ज्यादा मांग हो गयी है अगर हम किसी प्रोडक्ट का Payment करना चाहे तो हम Net Banking से कर सकते हैं। इसके अलावा Online Recharge , Mobile , DTH रिचार्ज , Online Train Ticket बुक करना ,Online Movie Ticket Flight Ticket आदि की Booking करते समय हम  Net Banking से Payment कर सकते हैं।

5.  जब हम इसके द्वारा अपने Bank Account से पैसे निकालते हैं तो तुरन्त हमारे Mobile पर मैसेज द्वारा सुचना आ जाती है।


6. आप के हाथ में आपका बैंक अकाउंट होता है चाहे बैंक की छुट्टी हो या हड़ताल हो आप किसी भी समय बैंक से सम्बंधित अपना काम कर सकते हैं।

7. सबसे बड़ी दिक्कत है बैंक में जाकर Line में लगना और अगर सर्वर Down हो जाये तो और  समय लगता है , आप इन समस्याओं से छुटकारा पा जाते हैं और अपना काम आसानी से कर सकते हैं।

8. इसमें हमे वह सभी सुबिधायें मिल जाती हैं जो हमे बैंक जाने पर मिलती है जैसे- Passbook , Checkbook , Credit Card आदि के लिए हम Online Apply कर सकते हैं।

9. इसकी मदद से हम कई प्रकार के खाते खोल सकते हैं जिसके लिए हमे बैंक में जाने की जरूरत नहीं होती है , इसमें हमे Auto Cut Payment की सुबिधा मिलती है जिसके द्वारा बिना बैंक गए ही Account से पैसे कटकर हमारे द्वारा खोले गए खातों में Deposit हो जाते हैं। 

10. Net बैंकिग से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए ज्यादातर बैंक कोई राशि नहीं लेते हैं जिसका लाभ आप ले सकते हैं।

Net Banking के नुकसान-

Net Banking के आगर फायदे हैं तो इसके नुकसान भी है जो की नीचे बताए गए हैं-

1. सबसे बड़ा खतरा Net banking करने वालों को Hackers से है जो की Account को नुकसान पंहुचा सकते हैं।

2. जो व्यक्ति पहली बार इसका उपयोग करता है उसके लिए इसे समझना थोड़ा कठिन हो जाता है हलाकि धीरे धीरे इसके बारे में पता होने पर आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

3. Net banking करने के लिए हमारे पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए बिना इंटरनेट के हम इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं। 

4. Net Banking में सर्वर डाउन होने की भी दिक्कत आती है अगर आप किसी को पैसे भेज रहे हैं और बिच में ही सर्वर डाउन हो जाये या पैसे कट जाये ऐसी समस्या आ जाती है हलाकि इससे कोई दिक्कत नहीं है।

5. इसमें हम जब ऑनलाइन पैसे भेजते या पैसों का लेन देन करते हैं तो उस समय हमें सावधान रहने की जरूरत होती है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि लोगो का Account हैकर्स द्वारा हैक कर लिया जाता है।


सावधानियां-

Net Banking करने में क्या क्या दिक्कत हो सकती है यह ऊपर बताया गया है यह कोई बड़ी चीज नहीं है इसे हम चाहे तो आसानी से हटा सकते हैं Net Banking करते समय क्या क्या सावधानियां बरती जाएँ इसके बारे में देख लेते हैं-

1. सबसे जरूरी बात आप अपना पासवर्ड मजबूत रखें हमेसा बदलते रहें और किसी को भी न बताएं चाहे वह आपका कितना भी खास क्यों न हो।

2. कुछ ऐसे वायरस जो की हमारे पासवर्ड और डेटा को हैकर्स यानि दूसरे लोगो तक पँहुचाते हैं इससे बचने के लिए आप एक अच्छा Antivirus रखें अपने Device में।

3. इसका उपयोग कभी भी  Cyber Cafe  में न करें अगर कभी करे तो पहले सही से जांच ले तभी आप Cyber Cafe में इसका Use करें।

4. जब आप इसका उपयोग कर लें तो तो तुरन्त Account को Log Out कर लें और Internet History को Clean कर दें Catch को भी मिटा दें।

5.  इसका उपयोग करते समय किसी भी सन्दिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। साथ में एक Safe Browser का इस्तेमाल करें- इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें-

कौन कौन से बैंक Online Banking की सुबिधा देते हैं-

1. State Bank Of India.
2. Union Bank Of India.
3. Punjab National Bank.
4. Bank Of India.
5. Bank Of Baroda.
6. Induslnd Bank.
7. Canara Bank.
8. ICICI Bank.
9. Axis Bank.
10. HDFC Bank. और भी कई बैंक हैं जो हर यह सुबिधा देते हैं।

कैसे करें Net Banking-


जब हमने सबकुछ समझ लिया है तो हम इसका उपयोग कैसे करें इसके बारे में समझ लेते हैं इसके लिए सबसे पहले तो आपका उस बैंक में खाता होना चाहिए जो Net banking की सुबिधा देती हो अगर नहीं है तो आप उसमे सबसे पहले अपना खाता खुलवा लें -

1. सबसे पहले हमें उस बैंक में जाना होगा जहां हमारा Account है और वहां से  Net banking करने के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा इसके बाद बैंक से Online Banking करने के लिए एक User Name और Password दिया जायेगा आपको। जिसका उपयोग आपको बैंक की Website पर Login करते समय करना है।

2.  Login करने के बाद आपसे जो Detail पूछी जाये आप उसे Step By Step सही से भरें। सभी Detail सही और ध्यान से भरें गलत हो जाने पर दिक़्क़त हो सकती है।

3. इसके बाद Net Banking की सुबिधा Activate हो जायेगी आप अपने Device यानि Mobile , Computer आदि में इसका Use कर सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे Comment Box के जरिये पूछ सकते हैं।