आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

5 Useful And Free Whatsapp Trick in hindi (हिंदी में)

Whatsapp ट्रिक इन हिंदी-


whatsapp tips & trick in hindi

नमस्कार Whatsapp के बारे में सभी लोग जानते हैं यह एक ऐसा App है जिसके द्वारा हम किसी से आसानी से Chat कर सकते हैं Call कर सकते हैं यानी दोस्तों से जुड़ने का बहुत ही अच्छा माध्यम यह यह, Whatsapp के बारे में किसी को बताने की जरूरत नहीं आजकल हमे यह हर Android मोबाइल में देखने को मिल जायेगा आप इस पोस्ट ओ देख रहे हैं तो आप भी Whatsapp User होगें आज के पोस्ट में हम आपको 5 Whatsapp tips & Tricks बतायेगें जो आपके बहुत ही काम का हो सकता है इस पोस्ट में हम वो हर Trick बतायेगें जो की एक Whatsapp User जानना चाहता है। तो सबसे पहले हम यह देख लेते हैं कि इस पोस्ट में आपको क्या क्या देखने को मिलेगा।

1. आपका Whatsapp मैसेज किसने देखा और कब देखा।

2. Image , Video , Audio आदि Whatsapp में Auto Download कैसे बंद करें।

3. Whatsapp में Delete हुआ मैसेज कैसे Recover करें।


4. Pin lock लगाकर अपने Whatsapp को सुरक्षित कैसे करें।

5. अपने Best Friend का Chat box का Shortcut कैसे बनायें।

तो आज हम इन 5 Trick के बारे में इस पोस्ट में आपको बताएंगे जो की बहुत ही आसान है और काफी Useful भी तो चलिए देखते है यह पोस्ट-

1. Whatsapp Massage कब और किसने देखा-


दरसल जब हम अपने दोस्त या किसी और को मैसेज भेजते हैं तो हम यह जानना चाहते हैं कि उसने हमारे मैसेज को देखा या नहीं आगड़ देखा तो कब देखा , इस बात का पता लगाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपने जिसको मैसेज किया है उस मैसेज पर Long Press करें अब ऊपर (i) के आइकॉन पर क्लिक करें जिससे पूरी detail आपके स्क्रीन पर आ जायेगी की आपके मैसेज को Read किया गया है या नहीं आगर किया गया है तो कब।

Amazing WhatsasApp tips in hindi

2. Auto Download कैसे बंद करें-

जब हम अपने मोबाइल में Data Connection On करते हैं तब Whatsapp में आये हुए Image , Video , Audio आदि अपने आप डाउनलोड होने लगते हैं हमारे ना चाहते हुए भी । दूसरी बात इससे इंटरनेट डाटा भी कम हो जाता है और अनचाहे इमेज , वीडियो आदि डाउनलोड होने लगते हैं अगर आप चाहते है कि जिसे आप चाहे वही Download हो आपके Whtasapp में तो इसके लिये आपको Auto Download बन्द करना होगा, सबसे पहले आप Left Side में तीन डॉट वाली Icon पर क्लिक करें , इसके बाद Setting के के ऑप्शन पर क्लिक करें- और Data and Storage Uses पर Click करें-

best whatsapp tricks in hindi

# MEDIA AUTO-DOWNLOAD के ऑप्शन में When Using Mobile Data में जाकर Off कर दें इसका मतलब यह हुआ की अगर आप Mobile Data यूज़ कर रहे हैं तो क्या क्या चीजें डाउनलोड होनी चाहिए और क्या नहीं ऐसे ही WiFi का ऑप्शन है अपने हिसाब से आप इसे भी मैनेज कर सकते हैं।


auto Download kaise band kare

3. Whatsapp में Delete हुआ मैसेज कैसे Recover करें।

कभी कभी गलती से हमसे कोई मैसेज Delete हो जाता है और वह हमारे लिए बहुत जरूरी भी होता है , अगर आपका भी कोई मैसेज Whatsapp में Delete हो गया है तो घबराइए मत आप उसे वापस Read कर सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने Android मोबाइल को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में USB केबल द्वारा कनेक्ट करे इसके बाद आप whatsapp/Databases फोल्डर में जाएँ।

आपको दो File दिखेगी msgstore-yyyy..dd..db.crypt और msgstore.db.crypt नाम की। msgstore-yyyy..dd..db.crypt नाम की फाइल में लास्ट 7 दिनों के Sent और Receive किये हुए मैसेज होगें जिन्हें आप कंप्यूटर में Notepad या Word paid में जाकर देख सकते हैं। 

4. Pin lock लगाकर अपने Whatsapp को सुरक्षित कैसे करें।

अगर आप अपने Whatsapp को Secure बनाना चाहते हैं ताकि आपके मैसेज आदि कोई दूसरा न देख सके तो इसके लिए आप उसमे Pin Lock लगा सकते हैं जो बेहद आसान है। इसके लिए हमे सबसे पहले Play store में जाकर  Lock For Whatsapp नाम का App डाउनलोड करना होगा। इसके बाद App Open कीजिये और कोई Pin No. जो आप लगाना चाहते हैं उसे भर दीजिये और OK पर क्लिक कर दीजिए। आगर आप Pattern Lock लगाना चाहते हैं तो वह भी लगा सकते हैं।  


whatsapp ki jankari hindi me

# अब आपके मोबाइल में जितने app होंगे वह इस App में दिखाई देगें आप Whatsapp के सामने जो Lock का आइकॉन है उसपर क्लिक कर दीजिए। अगर आप दूसरे ऍप को लॉक करना चाहते हैं तो उसे भी कर सकते हैं। आप अपने Whatsapp को Open कीजिये आपसे Pin मागेगा आपने जो Pin लगाया है उससे आप इसे खोल सकते हैं।

5. अपने Best Friend का Chat box का Shortcut कैसे बनायें।

हमारे Whatsapp में बहुत से ग्रुप , और कई कांटेक्ट ऐसे होते हैं जिनसे हम कभी Chat नहीं करते या कभी कभी करते हैं। और कुछ लोग जो हमारे लिए खास होते हैं उनसे हम ज्यादा Chat करते हैं तो आप जिनसे ज्यादा बात करते हैं उनका अपने मोबाइल के होम स्क्रीन पर Chat Shortcut बना सकते हैं जिससे आप बस एक क्लिक में सीधे उनके Chat Box में पहुँच जायेगें- इसके लिए आप जिनका Chat box बनाना चाहते हैं Whatsapp में जाकर उनके प्रोफाइल पर Long Press कीजिये। इसके बाद ऊपर 3 Dot वाली Icon पर क्लिक कीजिये और उसमे Add Chat Shortcut के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये। 

WhatsasApp tips & tricks

आप अपने मोबाइल के Home Screen पर जाकर देखिये आपके Friend की Chat Box बन गया होगा आप बस एक क्लिक में उससे Chat कर सकते हैं।


यह 5 Whatsapp Trick आपके जरूर काम आएगी और यह बहुत आसान भी है जिसे आप अपने हिसाब से Use कर सकते हैं अगले पोस्ट में 5 और बेहतरीन Trick के बारे में आपको बताया गया है जिसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी आगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे Comment Box के जरिये पूछ सकते हैं। पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में Share जरूर करें।