आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Amazing Whatsapp all tricks in hindi (हिंदी में)

<

Whatsapp tips and tricks in hindi-

whatsapp me Profile picture hide kaise kare

नमस्कार आज के पोस्ट में आपको 5 Whatsapp trick के बारे में बताया गया है जो आपके काम आ सकता है पिछली पोस्ट में मैंने कुछ whatsapp tricks and tips के बारे में बताया था अगर आपने नहीं देखा है तो आप यहाँ क्लिक करके उन्हें देख सकते हैं। अब बात करते हैं इस पोस्ट की व्हाटसएप्प में कई Tools होते हैं जो हमारे काम के होते हैं और हम उन्हें जान नहीं पाते या जानना नहीं चाहते लेकिन कुछ बाते ऐसी भी होती हैं जिन्हें सीखना चाहिए हो सकता है आपके काम की हो तो जैसा की मैंने बताया कि 5 Trick में बारे में इस पोस्ट में बताया जायेगा तो वे कौन सी हैं उनके बारे में देख लेते हैं-

1. Whatsapp पर अपना Mobile Number कैसे बदलें।

2. अपने Chat Background को बनाये बेहतरीन अपना मनपसन्द इमेज लगाकर।

3. Last Seen कैसे छुपाएं।

4. अपने Profile Picture को Privet करें ताकि कोई दूसरा ना देख पाए इसे।

5. Current Location कैसे Send करते हैं किसी को।

1. Whatsapp पर अपना Mobile Number कैसे बदलें।


अगर हमारा Sim block हो जाये या हम अपने दूसरे नंबर से Whatsapp चलाना चाहे तो हमे इसके लिए Whatsapp नंबर बदलना पड़ता है नंबर बदलने के कई कारण हो सकते हैं इसके लिए आप अपने Whatsapp को Open कीजिये 3 dot वाले Icon पर क्लीक कीजिये इसके बाद कई ऑप्शन दिखेंगे उसमे आप Setting पर क्लिक कीजिये। Setting पर क्लिक करने के बाद जो Page आये उसमे Account के Option पर क्लिक कीजिये।


WhatsasApp kaise chalaye hindi me

# अब आपके Screen पर Account का पेज खुल जायेगा जिसमे Change Number का ऑप्शन होगा उसपर प्रेस कीजिये। Change Number पर क्लिक करते ही दो ऑप्शन आयेगें एक में आप अपना पुराना Whatsapp नंबर और दूसरे वाले बॉक्स में अपना नया नम्बर भर दीजिये और Last में Done के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

whatsapp me mobile number kaise badle

2. अपने Chat Background को बनाये बेहतरीन अपना मनपसन्द इमेज लगाकर।

जब हम किसी से Chat करते हैं Whatsapp पर तो Background Simple होता है अगर हम चाहते हैं कि Background में हमारी फोटो या कोई और इमेज हो तो यह काम आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप किसी दोस्त का Chat Open कीजिये  उसके बाद 3 Dot वाले आइकॉन पर क्लिक कीजिये जो की Right Side में ऊपर होता है। इसके बाद Wallpaper के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये। अब आपके सामने 5 Option आयेगें जिनका मतलब मैं आपको बता देता हूँ।


free whatsapp tricks

1. Gallery- इसपर क्लिक करके आप अपने Gallery में से कोई भी फोटो सेलेक्ट कर उन्हें Background में लगा सकते हैं चाहे वो आपकी फोटो हो या आपने कहीं से डाउनलोड किया हो।

2. Solid Color- इस ऑप्शन से आप कोई एक कलर का Background बना सकते हैं। ये उनके लिए है जो बिल्कुल Simple Background चाहते हैं।

3. Wallpaper Library- इस Option के द्वारा आप Whatsapp के Wallpaper Library में से Background सेट सकते हैं।

4. Default- इससे आपका पहले जैसे बैकग्राउंड था वैसा ही हो जायेगा।

5. No Wallpaper- नाम से ही मतलब समझ आ जाता है कि बैकग्राउंड सादा रहेगा कोई वॉलपेपर नहीं दिखेगा।

अब आपको जिसे भी लगाना हो आप अपने हिसाब से लगा सकते हैं।

3. Last Seen कैसे छुपाएं।

कुछ बाते ऐसी होती हैं जिसे की हम चाहते हैं कि हम उन्हें जाने कोई दूसरा नहीं जैसे की Last Seen Whatsapp में हर कोई देख लेता है हमारा वह जान जाता है कि हमने कब तक Whatsapp चलाया। आगर हम चाहे तो यह बात हमारे आलावा कोई दूसरा नहीं जान सकता है इसके लिए सबसे पहले हमें व्हाट्सऍप को Open करना है उसके बाद ऊपर Right Side Corner में 3 Dot वाली Icon पर क्लिक करना है। अब जो ऑप्शन खुले उसमे Settings पर प्रेस करना है।  इसके बाद Account पर क्लिक करें।


hide tips in hindi

# हमारे मोबाइल के Screen पर जब Account का Option खुल जाए तो Privacy के Option पर Click करें। फिर Last Seen पर Click करें इसके बाद आप NO BODY के Option पर क्लिक कर दें। आपने कब अपना व्हॉट्सएप्प चलाया आपके आलावा कोई नहीं जान पायेगा।


4. अपने Profile Picture को Privet करें ताकि कोई दूसरा ना देख पाए-

जैसा की आप जानते होंगे हमारा नम्बर किसी के पास है तो वह अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट से हमारी प्रोफाइल Picture देख सकता है भले ही वह हमारे Contact List में हो या न हो खासकर यह ट्रिक लड़कियों के लिए है जिनके प्रोफाइल पिक्चर को असामाजिक तत्व Misuse करते हैं। यानी गलत प्रयोग करते हैं। तो ऐसे में हमे क्या करना चाहिए कांटेक्ट नम्बर तो कहीं से कोई पा जाता है लेकिन हमारे Photo का Misuse ना हो पाए इसके लिए हम अपने प्रोफाइल को Private कर सकते हैं ताकि कोई दूसरा हमारे फोटो को न देख पाए इसके लिए अपने व्हॉट्सएप्प को खोलिये   3 dot वाले Icon पर क्लीक कीजिये इसके बाद कई ऑप्शन दिखेंगे उसमे आप Setting पर क्लिक कीजिये। Setting पर क्लिक करने के बाद जो Page आये उसमे Account के Option पर क्लिक कीजिये।


useful tips in hindi

# अब Privacy पर क्लिक कीजिये इसके बाद Profile Photo के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये क्लिक करते ही 3 ऑप्शन खुलेंगे जिसका मतलब मैं आपको बता देता हूँ।

5+ whatsapp tricks

1. Everyone- यह ऑप्शन पहले ही Select रहता है जिसका मतलब हमारी फोटो कोई भी देख सकता है जिसके पास हमारा कांटेक्ट नंबर हो भले से ही वह हमारे कांटेक्ट लिस्ट में न हो।

2. My Contacts- अगर आप इसे Select करते हैं तो आपकी प्रोफाइल फोटो वही देख पायेगा जो की आपके कांटेक्ट लिस्ट में हो दूसरा कोई भी नहीं देख सकता।

3. Nobody- अगर आप इसे Select करते हैं तो आपके अलावा आपकी प्रोफाइल पिक्चर कोई भी नहीं देख सकता चाहे वह आपके कांटेक्ट लिस्ट में हो या न हो।

तो आप अपने हिसाब से 2 या 3 ऑप्शन चुन सकते हैं।

5. Current Location कैसे Send करते हैं किसी को।

व्हॉट्सएप्प में कई Tools हैं जिनके बारे में हम जान नहीं पाते हैं उनमें से एक है लोकेशन , इसकी मदद से आप अपने दोस्त या किसी और को अपनी Location Whatsapp पर भेज सकते हैं कि आप कहाँ हैं इसके लिए आप जिसको लोकेशन भेजना चाहते हैं उसका Chat box खोलिये इसके बाद Attachment वाले आइकॉन पर क्लिक कीजिये। और उसमे Location के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। जब आपका Location आ जाये तो उसे अपने दोस्त या जिसे आप चाहते हैं उसे Share कर दीजिए।

hindi me



ये थी 5 Whatsapp ट्रिक जो की आप के काम आ सकती है अगर और ऐसे ही ट्रिक के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को Like करके हमसे फेसबुक पर जुड़िये और हमारे पोस्ट की अपडेट पाइये।

आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे Comment Box के जरिये पूछ सकते हैं अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में शेयर जरूर करें।