आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Keyboard का अविष्कार किसने किया

Keyboard की खोज:-


नमस्कार Keyboard क्या है इसके बारे में आप जानते होगें लेकिन हम जो कीबोर्ड इस्तेमाल करते है उसकी खोज यानि कीबोर्ड का अविष्कार किसने किया इसके बारे में शायद आपको न पता हो इस पोस्ट में Keyboard से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें जानेगें जो हमारे काम की है। हमने पिछले पोस्ट में बताया था कि Mouse की खोज किसने की जो आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं।

indiahelpme

कीबोर्ड का आविष्कार:-


क्रिस्टोफर लैथम शोलेज (Christopher Lathom Sholes) ने पहले व्यवहारिक टाइपराइटर और Qwerty कुंजीपटल का अविष्कार किया था जो आज भी प्रयोग में है। इनका जन्म फरवरी 14 , 1819 को और इनका निधन फरवरी 17, 1890 को 71 साल के उम्र में हुआ ये एक अमेरिकी आविष्कारक थें। इनको Father Of Typewriter के नाम से भी जाना जाता है।  





जब इन्होंने टाइपराइटर बनाया तो इसमें सभी अक्षर सीधे एक लाइन में लगे थे जैसे A, B,C, D, E,.... इसमें बहुत सी कमियां थी जब इन्होंने टाइपराइटर बनाया तो इसमें बहुत सी गलतियां होती थी जैसे अक्षरों का आपस में उलझ जाना सभी अक्षर एक लाइन में होने के कारण टाइपिंग स्पीड भी अच्छी नहीं होती थी साथ में बटन एक के बाद एक होने के कारण इन्हें दबाने में भी परेशानी होती थी।

और उस समय के टाइपराइटर में बैकस्पेस बटन भी नहीं था। इन्ही कमियों को दूर करने के लिए Christopher Latham Sholes ने गलतियों से बचने और टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए सभी कीज को व्यवस्थित किया कीबोर्ड के इस नए ढांचे का नाम QWERTY रखा गया क्योंकि कीबोर्ड की पहली लाइन QWERTY से ही सुरु होती है। 

इसके आ जाने के बाद स्पीड कम होना बटनों का आपस में उलझ जाना आदि समस्या हल हो गयी साथ में टाइपिंग करना भी आसान हो गया। जब कंप्यूटर का Keyboard बना तो उसमे QWERTY को ही अपनाया गया  इसके बारे में न्यूयार्क की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में मानव व्यवहार और कार्यदक्षता पर अध्ययन कर रहे प्रोफेसर हेज ने बताया कि  QWERTY Keyboard हमारी आदत में सुमार हो गया है जिसे हम बदलना नहीं चाहते इसलिए कंप्यूटर के आ जाने के बाद भी हमने टाइपराइटर का क्वर्टी कीबोर्ड अपना लिया।





Keyboard के बारे में अन्य जानकारियां:-

# Keyboard एक Input Device है।

# Types Of Computer Keyboard:-

1.बनावट अनुसार:-

Wired Keyboard:- ये कीबोर्ड तार  द्वारा कंप्यूटर से जुड़ते हैं इनमे Wire लगा रहता है ये भी दो प्रकार के होते हैं USB कीबोर्ड और दूसरा है PS/2 कीबोर्ड।





Wireless Keyboard:- बिना तार वाले कीबोर्ड नाम से ही स्पष्ट है कि इनमे तार नहीं होते हैं। ये Wired के मुकाबले महगें भी होते हैं। और ये बैटरी पर कार्य करते हैं।

2. कार्य अनुसार:-

Typing Keyboard:- टाइपिंग कीबोर्ड साधारण होता है जो टाइपिंग में काम आता है।

Multimedia Keyboard:- मल्टीमीडिया कीबोर्ड में टाइपिंग Keys और कुछ स्पेशल Key होती हैं जैसे Play Pause बटन ,आदि दिए रहते हैं।

# समय के साथ साथ कुछ कीबोर्ड में अलग अलग Special Key जोड़े गएँ लेकिन अगर देखा जाये तो साधारण कीबोर्ड में कुल 101 कीज होती हैं।

आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के द्वारा बता सकते हैं पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें:-