आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

10 app mobile ki screen record karne ke liye

Top 10 mobile screen recorder app. Mobile ki screen kaise record kare. Mobile ki screen kaise record karte hai. Android mobile me screen recorder app.



10 ऍप जो मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्ड करते हैं-


नमस्कार आप सभी का स्वागत है INDIA HELP ME पर जहाँ आपसे शेयर की जाती है बेहतरीन जानकारियां। आज के पोस्ट में हम जानेगें टॉप 10 ऍप जो मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्ड करते हैं। 

वैसे आपको प्ले स्टोर पर बहुत सारे स्क्रीन रिकॉर्डर ऍप मिल जायेंगे उन्ही में से कुछ खास ऍप के बारे में मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ।

अगर आप यूट्यूब चैनल चलाते हैं तो आपको मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डर ऍप की जरूरत पड़ेगी। अगर आप यूट्यूब चैनल नहीं चलाते तो भी यह ऍप आपके बहुत काम की है। 

तो आइये देखते हैं 10 ऍप के बारे में जो मोबाइल स्क्रीन को रिकॉर्ड करते हैं। और साथ साथ इनके फीचर्स के बारे में भी जानेगें।

1. MOBIZEN SCREEN RECORDER-


MOBIZEN SCREEN RECORDER बेस्ट ऍप है एंड्रॉयड मोबाइल के स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए। इसके 10 मिलियन से भी ज्यादा यूजर हैं और प्ले स्टोर में इसकी रैंक 4.3 है जो की बहुत अच्छी है। 


इसको चलाना भी बहुत ही आसान है इसको कोई भी चला सकता है। और यह 100℅  फ्री है जिसका की कोई पैसा नहीं देना होगा आपको।
इससे आपकी स्क्रीन HD में रिकॉर्ड होगी जो की बहुत क्लियर आएगी।
इससे आप गेम की भी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और इसमें स्क्रीन के साथ साथ साउंड भी रिकॉर्ड होता है। 
इसमें आप जितना चाहे उतना लंबा वीडियो बना सकते हैं और मेमोरी कार्ड में SAVE कर सकते हैं।

अगर आपका एंड्राइड मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम 4.4 है या इससे ज्यादा है तो आप बिना मोबाइल रुट किये ही इसे यूज़ कर सकते हैं अगर OS 4.4 से कम है तो आपको इसे चलाने के लिए मोबाइल रुट करना होगा।
 

2. A-Z SCREEN RECORDER-

A-Z SCREEN RECORDER हमे  वो सारे फीचर्स देता है जो की हमे एक स्क्रीन रिकॉर्डर से चाहिए होता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे चलाने के लिए मोबाइल का रूट होना जरुरी नहीं है। अगर आपका मोबाइल रुट नहीं है तो भी आप इस ऍप से मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह लॉलीपॉप वर्जन के लिए और अच्छा है। 


इससे आप अनलिमिटेड स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसमें आपके वीडियो में कोई वॉटरमार्क नहीं आएगा जिससे वीडियो क्लीन दिखेगी। साथ में इज ऐड फ्री है जिससे स्क्रीन रिकॉर्ड करते समय कोई ऐड नहीं आएगा।
इसमें स्क्रीन के साथ साथ ऑडियो भी रिकॉर्ड होता है इसमें एक और बेहतरीन फीचर है पॉज और रिज्यूम का जिससे स्क्रीन रिकॉर्ड करते समय कोई दिक्कत नहीं होती है।

यह HD और FULLHD में रिकॉर्डिंग करता है। इसमें और से बहुत सारे फीचर्स हैं जिसे आप अपने हिसाब से यूज़ कर सकते हैं।


3. SCREEN RECORDER-

SCREEN RECORDER एक बेस्ट ऍप है स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए जिससे की अनलिमिटेड स्क्रीन रिकॉर्ड किया जा सकता है वो भी ऑडियो के साथ अगर आप यूट्यूब पर हेल्प वीडियो बनाते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसमें एक और बेहतरीन बात ये है कि आप स्क्रीन रिकॉर्ड करते समय जो मोबाइल पर टच करके हैं वो भी इसमें दिखाई देता है।


 यह यूट्यूब के लिए बहुत अच्छा है। इसको चलाने के लिए तो आपके मोबाइल का OS 4.4 से ऊपर होना चाहिए तब यह बिना मोबाइल मोबाइल रुट किये हुए स्क्रीन रिकॉर्ड करेगा।

अगर आपके मोबाइल का OS 4.4 किटकैट है या इससे भी कम है तो आपको मोबाइल रुट करना पड़ेगा इसे चलाने के लिए।


4. REC HD SCREEN RECORDER-

REC HD SCREEN RECORDER ऍप स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए अच्छा ऍप है इज 3 से 4 MB के बीच आता है जो की हमारे मोबाइल में ज्यादा जगह भी नहीं लेता है। इसको चलाने के लिए आपके मोबाइल का OS 5.0 या इससे ऊपर का होना चाहिए तब यह बिना मोबाइल रुट किये चलेगा अगर आजके मोबाइल का OS वर्जन 5.0 से कम है तो इसे चलाने के लिए आपको मोबाइल को रुट करना होगा। 


इसमें वीडियो के साथ साथ ऑडियो भी रिकॉर्ड होता है।
आप इसे प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।


5. UNLIMITED SCREEN RECORDER-

UNLIMITED SCREEN RECORDER ऍप पुराने OS वर्जन के एंड्रॉयड मोबाइल में नहीं चलता है। इसके लिए आपका OS वर्जन नया होना चाहिए। यह पूरी तरह से फ्री है और यह अनलिमिटेड वीडियो रिकॉर्ड करता है जिसका कोई पैसा नहीं देना होगा आपको।


इससे स्क्रीन रिकॉर्ड करने और वीडियो में कोई वॉटरमार्क नहीं आता है। इससे वीडियो क्लीन दिखती है इसे चलाना भी बहुत आसान है बस एक क्लिक में स्क्रीन रिकॉर्ड होने लगती है। आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।


6. AIRSHOU SCREEN RECORDER-

AIRSHOU SCREEN RECORDER ऍप जो की प्ले स्टोर पर आपको फ्री में मिल जायेगा इसमें बहुत से फीचर्स हैं स्क्रीन रिकॉर्ड करने के इससे अनलिमिटेड स्क्रीन की रिकॉर्डिंग की जा सकती है। साथ में वीडियो में कोई वॉटरमार्क नहीं आता है जिससे वीडियो क्लियर दिखती है। यह वीडियो को HD और FULLHD में रिकॉर्ड करता है।


इसे चलाना भी बहुत आसान है। इसे मोबाइल को बिना ROOT किये ही चला सकते हैं अगर आपके मोबाइल में OS 5.0+ हो तो अगर इससे कम है तो आपको मोबाइल ROOT करना होगा इसे चलाने के लिए।


7. REC SCREEN RECORDER HD-

REC SCREEN RECORDER HD ऍप उन लोगों के लिए बहुत बेहतरीन हैं जो गेम खेलते समय स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते है और उसे यूट्यूब पर डालते हैं। 


इसमें गेम को रिकॉर्ड करने का बहुत अच्छा फीचर है। अगर आप किसी ऍप या गेम का वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डर ऍप है। 

इसके 1 मिलियन से भी ज्यादा यूजर हैं और यह गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 रैंक पाने वाला बहुत ही अच्छा स्क्रीन रिकॉर्डर ऍप है। आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

8. SCREEN RECORDER FULL HD-

SCREEN RECORDER FULL HD भी आपके मोबाइल के स्क्रीन को रिकॉर्ड करता है  इससे आप अनलिमिटेड स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और वो भी बिना वॉटरमार्क के। इसमें आसानी से वीडियो को स्टॉप और स्टार्ट किया जा सकता सकता है।


यह HD और FULLHD रिकॉर्डिंग करता है अगर आप वीडियो की क्वालिटी कम करना चाहते हैं तो इसमें इसका भी ऑप्शन है जिससे की आप स्क्रीन रिकॉर्ड करने से पहले सेटिंग कर सकते हैं।

9. SMART SCREEN RECORDER-

SMART SCREEN RECORDER में बहुत से फीचर्स हैं जो इसको स्क्रीन रिकॉर्डर ऍप के टॉप 10 में जगह दिलाते हैं। 


इससे आप गेम रिकॉर्ड कर सकते हैं अगर जरूरत पड़े तो रिकॉर्डिंग को PAUSE और RESUME भी कर सकते हैं। यह HD क्वालिटी में स्क्रीन रिकॉर्ड करता है। इसे चलाना बहुत आसान है।  अगर आप चाहते हैं कि जो आप रिकॉर्ड कर रहें हैं टच भी दिखे तो आप सेटिंग से टच ऑन कर सकते हैं।

10. SCREEN RECORDER-

टॉप 10 के लिस्ट में 10 नंबर पर आता है SCREEN RECORDER ऍप जिसे चलाने या अपने मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए आपको मोबाइल को रुट करना होगा। बिना रूटेड मोबाइल में यह काम नहीं करेगा। 


इससे आप अपने मोबाइल के स्क्रीन को MP4 क्वालिटी में रिकॉर्ड कर सकते हैं जो की कम स्पेस लेगा आपके मोबाइल में। यह ऍप आपको प्ले स्टोर पर 5 से 6 MB के बीच मिल जायेगा। अगर आपकी मोबाइल रूटेड है तो आप इस ऍप से मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं।



* आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें