आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Facts about Computer in Hindi कंप्यूटर के बारे में रोचक तथ्य

Facts about Computer in Hindi कंप्यूटर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य-


नमस्कार स्वागत है आपका हिंदी ब्लॉग INDIA HELP ME पर आज के समय में कंप्यूटर का नाम कौन नहीं जानता जनता है हमने कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ INDIA HELP ME पर देखा है जैसे कंप्यूटर का इतिहास , कंप्यूटर क्या है , कंप्यूटर की संरचना , आदि आज हम इस पोस्ट में देखेगें कंप्यूटर से सम्बंधित कुछ रोचक तथ्य जिसके बारे शायद कुछ लोग जानते हो या नहीं भी तो आइये देखते हैं हमारी यह पोस्ट-


1. सबसे पहला कंप्यूटर एक इंग्लिश गणितज्ञ ने सन 1822 में बनाया था जिनको चार्ल्स बैबेज के नाम से जाना जाता है। चार्ल्स बैबेज ने पहला कंप्यूटर डिफ़रेंस इंजन नाम का बनाया था जो गणना करती थी। इसलिए कंप्यूटर के जनक या Father of Computer चार्ल्स बैबेज को कहा जाता है।

2. कंप्यूटर का हिंदी नाम संगणक है जिसका मतलब होता है गणना करने वाला यंत्र।

3. विश्व में सबसे पहले बने कंप्यूटर के हार्ड डिस्क में केवल 5 MB डाटा स्टोर किया जा सकता था जबकि आज के समय 500 GB , 1000 GB , से भी ज्यादा डाटा एक माइक्रो कंप्यूटर में रखा जा सकता है।

4. ENIAC पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर था जिसने आज के कंप्यूटर को आकार दिया ENIAC सन 1945 से सन 1946 के बीच जॉन विलियम मौचल्स ,  और जॉन प्रेस्पेर एकर्ट द्वारा बनाया गया था।

5.  माउस जिसका प्रयोग हम कंप्यूटर को चलाने के लिए करते हैं इसका आविष्कार सन 1960 में डग कार्ल एंजेलबर्ट ने किया था।

6. भारत में निर्मित सबसे पहला कंप्यूटर सिद्धार्थ है।
7. सबसे पहला कंप्यूटर माउस लकड़ी का बनाया गया था।

8. आज पूरी दुनिया में लगभग 1 अरब से ज्यादा माउस बेचे जा चुके है।

9. दुनिया भर में कुल मुद्रा की केवल 8% ही वास्तवित मुद्रा है बाकी 82% कंप्यूटर में डाटा की तरह ही है।

10. डग कार्ल एंजेलबर्ट ने एंजेलबर्ट ने आगमेंटेशन शोध केंद्र के नाम से एक प्रयोगशाला कि नीव रखी जो एआरपीएनेट के विकास में सहयोग किया जो आगे जाकर इंटरनेट बना।

11. दुनिया के सबसे पहले कंप्यूटर मॉनिटर का प्रयोग सबसे पहले सन 1980 में किया गया था। 12. कंप्यूटर कीबोर्ड (Keyboard) का सबसे पहले उपयोग सन 1968 में किया गया था।

13. कंप्यूटर कीबोर्ड (Keyboard) का पहली पंक्ति का इस्तेमाल करके TYPEWRITER टाइपराइटर शब्द लिखा जा सकता है।

14. कंप्यूटर का सबसे बड़ा नेटवर्क इंटरनेट है जिससे की अबतक लगभग 17 अरब डिवाइस जुड़ चुकी हैं।

15. हर दिन लगभग 5000 नए कंप्यूटर वायरस इंटरनेट पर आ जाते हैं जिसके लिए एंटीवायरस कंपनी अपने एंटीवायरस एप्लीकेशन को अपडेट करती रहती हैं।


16. 1976 का सुपर कंप्यूटर जिसकी कीमत 80 मिलियन डॉलर थी केवल 80 MHz प्रोसेसिंग स्पीड पर चलता था  जबकि आज के समय का एक साधारण फ़ोन भी MHz पर चलता है।

17. हार्ड डिस्क के बाहर डाटा को भेजने व् कंप्यूटर में डाटा लेने के लिए आज के समय हम पेनड्राइव ,  CD , DVD जैसी डिवाइसों का प्रयोग करते हैं। लेकिन इन डिवाइसों के आविष्कार के पहले डाटा के आदान-प्रदान के लिए फ्लॉफी डिस्क का प्रयोग किया जाता था जीसी भंडारण क्षमता बहुत ही कम होती थी।

18. विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग में आने वाला USB हार्डवेयर पेनड्राइव सन 1999 में अस्तित्व में आया लेकिन इसको बाजार में वर्ष 2000 में उतरा गया था।

19. दुनिया का सबसे पहला वेब ब्राउज़र सन 1933 में अस्तित्व में आया जिसका नाम मोज़ेक (MOSAIC) था।

20. सबसे पहले कंप्यूटर प्रोग्राम में मशीनी लैंग्वेज का प्रयोग हुआ था।

21. स्टोरेज माध्यम की क्षमता की इकाई बाइट होती है।

22. विश्व के पहला कंप्यूटर जो की कमांड की बजाय ग्राफीकल यूजर इंटरफ़ेस (GUI) पर चलता था उसका नाम Macintosh था।

23. दुनिया का सबसे पहला डोमेन नाम Symbolics.com के नाम से रजिस्टर्ड हुआ था|

24. अगर आप अपने कंप्यूटर में कोई भी फाइल con नाम से Save करेगें तो यह कंप्यूटर में Save नहीं होगा क्योंकि यह वर्ड कंप्यूटर में संरक्षित होता है आप con नाम से कोई फाइल Save करेगें तो This File Name Is Reserved लिख कर आएगा।

25. सबसे पहले निर्मित की गयी RAM (RANDOM ACCESS MEMORY ) की स्टोरेज क्षमता केवल 46 KB थी।

26. इंटरनेट पर मौजूद समस्त जानकारियों का 80% भाग इंग्लिश लैंग्वेज में है।

27. बात सुनने में थोड़ी अटपटी लगेगी लेकिन 15 साल के बच्चे ने सबसे बड़ी स्पेस संस्था NASA की वेबसाइट को हैक कर लिया था जिसके कारण 21 दिन तक NASA का काम बंद हो गया था।

28. C ++ एक मॉड्यूलर प्रिग्रामींग लैंग्वेज है।

29. इंफोसिस्टम नामक कंपनी ने JAVA लैंग्वेज का आविष्कार किया था।

30. मुम्बई में भारत का पहला प्रदूषणरहित कंप्यूटरकृत पेट्रोलपम्प है।

31. सन 1956 को IBM ने एक हार्ड डिस्क बनाई जिसका नाम 305 RAMAC था। इसकी देता स्टोरेज क्षमता केवल 5 MB तक थी लेकिन सबसे इंट्रेस्टेड बात यह है कि इसका वजन टन में था।

32. कंप्यूटर की स्पीड बहुत तेज होती है यह लगभग 38 हजार ट्रिलियन गणना एक सेकेण्ड में कर सकता है।

33. QWERTY कीपैड का नाम आप सबने सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं इसका नाम QWERTY क्यों है। दरसल कीबोर्ड की पहली पंक्ति से सुरु के 6 अल्फाबेट QWERTY होते हैं इसलिए हम इसे इस नाम से बोलते हैं।

34. आज के समय में फ्रेम डिजिटल कंप्यूटर की क्षमता 10 से 20 MIPS है।

35. IBM का पूरा नाम इंटरनेशनल बिजनेस मशीन है।

36. DOS कंप्यूटर के हार्डवेयर को सॉफ्टवेयर में इंटरफ़ेस करने में सहायता करता है।

37. वैज्ञानिकों की अनुसार भारत की प्राचीन भाषा संस्कृत कंप्यूटरकृत करने के लिए सबसे आसान लैंग्वेज है।

38. DOS का पूरा नाम डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम (DISK OPERATING SYSTEM) है।
39. पहले के सभी कंप्यूटर DOS पर ही आधारित होते थे।

40. 1 किलोबाइट (KB) 1024 बाइट (BYTES) के बराबर है।

41. DOS कमांड पर आधारित सिस्टम है इसलिए इसे COMMAND PROMOTE भी कहा जाता है।


42. DOS का नाम माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा खरीदे जाने के बाद MS DOS हो गया।

43. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने DOS का विकास करके Windows ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया है लेकिन आज भी हर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ DOS एप्लीकेशन आती है।

44. रे टॉमलीन एक कंप्यूटर प्रोग्रामर थे इन्होंने पहला ईमेल संदेश एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर भेजने का आविष्कार किया था। इसी ईमेल में एक चिन्ह (@) एट द रेट का प्रयोग किया था। 

45. अमेरिका के कैम्ब्रिज में एक कमरे में रखे दो कंप्यूटरों के बीच पहला ईमेल भेजा गया था और पहला ईमेल सन्देश QUERTYIOP था जो की कोई कोड नहीं है यह कीबोर्ड key की पहली लाइन है।

46.  लैपटॉप की परिकल्पना Alan key द्वारा की गयी थी लैपटॉप का कॉन्सेप्ट जब तैयार किया गया था तो तो वह आने FLIP फॉर्म में नहीं था यानि वह मुड़ नहीं सकता था आज जिस तरह से लैपटॉप को मोड़कर बंद किया जाता है।

47. लैपटॉप में 1980 से पहले हार्ड डिस्क नहीं हुआ करती थी और लैपटॉप में टच पैड फीचर 1982 के बाद जोड़ा गया जिसका प्रयोग लैपटॉप में माउस के रूप में किया जाता है। वर्ष 1999 के बाद लैपटॉप में WiFi का प्रयोग किया जाने लगा।  1981 में जारी Osborne Laptop का वजन लगभग 10 KG था।

48. गूगल का संचालन स्टैनफौर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफ़ोर्निया के 2 छात्रों लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन ने इसकी शुरुआत सन् 1996 की थी। 2005 में गूगल ने Android कंपनी को अपने अधिग्रहण में ले लिया।

49. विकीपीडिया इंटरनेट पर सबसे बडा एन्साइक्लोपीडिया है। इसपर सबसे ज्यादा ट्रैफिक गूगल से आता है विश्व में हर महीने लगभग 5 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसपर कोई विज्ञापन नहीं दिखाये जाते हैं।


50. स्टीव जॉब्स के लेख को विकिपीडिया पर सबसे ज्यादा पढ़ा जाता है। विकिपीडिया लगभग 262 भाषा में उपलब्ध है। हिंदी विकिपीडिया जुलाई 2003 में अस्तित्व में आया और 2015 तक हिदी विकिपीडिया में
1 लाख पेज और 2 लाख सदस्यों का आंकड़ा पार कर दिया।

आप इन्हें भी देख सकते हैं-

* कंप्यूटर प्रश्न और उत्तर भाग 1-
* कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में भाग 1-
* कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में भाग 2-
* एंड्रॉयड मोबाइल से कमाए पैसे-
* इंटरनेट क्या है-

अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके पूछ सकते हैं। आप हमसे जुड़ने के लिए नीचे जाकर ईमेल से  सब्सक्राइब कर सकते हैं जब भी कोई नयी पोस्ट INDIA HELP ME पर डाली जायेगी आपके ईमेल पर पहुँच जायेगी।